Lakshadweep भारत का सबसे छोटा केंद्र शासित प्रदेश है जो अरब सागर में स्थित 36 द्वीपों का समूह है। इनमें से केवल 10 द्वीप आबाद हैं और बाकी अज्ञात या जलमग्न हैं।

Lakshadweep जाने का सबसे आसान और तेज तरीका हवाई जहाज है। आप कोच्चि से अगाती द्वीप पर उड़ान से जा सकते हैं। अगाती द्वीप Lakshadweep का एकमात्र एयरपोर्ट है।

Lakshadweep जाने का एक और तरीका है जहाज। आप कोच्चि से लक्षद्वीप के विभिन्न द्वीपों पर जाने वाले जहाजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये जहाज आम तौर पर अक्टूबर से मई तक चलते हैं।

अगाती द्वीप से आप हेलीकॉप्टर या नौका से अन्य द्वीपों पर जा सकते हैं। Lakshadweep प्रशासन द्वारा चलाए जाने वाले हेलीकॉप्टर सेवाएं पूरे साल अगाती से कवारत्ती तक उपलब्ध हैं।

Lakshadweep जाने के लिए आपको एक प्रवेश परमिट की आवश्यकता होती है। आप इस परमिट को Lakshadweep प्रशासन के द्वारा जारी किए गए आधिकारिक टूर पैकेज के साथ या फिर अपने आप ऑनलाइन आवेदन करके प्राप्त कर सकते हैं।

Lakshadweep में आपको अनेक पर्यटन स्थलों और गतिविधियों का आनंद लेने का मौका मिलेगा। आप यहां पर वाटर स्पोर्ट्स, स्कूबा डाइविंग, पैरासेलिंग, यॉट क्रूज, प्रकाश स्तंभ, मरीन संग्रहालय आदि का आनंद ले सकते हैं।

Lakshadweep में आपको विभिन्न प्रकार के ठहरने के विकल्प मिलेंगे। आप यहां पर बजट से लेकर लक्जरी तक के होटल, रिजॉर्ट, गेस्ट हाउस, टेंट, कोकोनट हट आदि में रह सकते हैं।

Lakshadweep में आपको मुख्य रूप से दक्षिण भारतीय और मलदीवी खाना मिलेगा। यहां पर आपको समुद्री भोजन, नारियल, चावल, इडली, दोसा, सांबर, रसम, उत्तपम, अप्पम, वडा, चटनी आदि का स्वाद लेने को मिलेगा।

Lakshadweep में जाने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च तक है। इस दौरान यहां का तापमान सुहावना रहता है और हवाएं हल्की होती हैं। जून से अक्टूबर तक दक्षिण पश्चिम मानसून चलता है जिसके कारण यहां पर बारिश होती है।

Lakshadweep एक शांत और सुंदर जगह है जहां आप अपने जीवन की तनावभरी भागदौड़ से दूर होकर प्रकृति के करीब आ सकते हैं। यहां पर आपको एक अलग ही दुनिया का अनुभव होगा जो आपको यादगार बना देगा।