हुंडई कोना इलेक्ट्रिक भारत में सबसे पॉपुलर इलेक्ट्रिक एसयूवी में से एक है। लेकिन ये जानते हो इसे खरीदने और चलाने के लिए कितनी कमाई चाहिए? इस ब्लॉग पोस्ट में हम बताएंगे कि मासिक और वार्षिक आय, डाउन पेमेंट और ईएमआई के हिसाब से आपको कितनी कमाई करनी होगी। तो चलो शुरू करें!

हुंडई कोना इलेक्ट्रिक (बेस मॉडल) की 2024 में एक्स-शोरूम कीमत ₹23.84 लाख है।

– ऑन-रोड कीमत ₹25.04 लाख है, जिसमें जीएसटी, रोड टैक्स, बीमा और अन्य मस्ती के खर्चे शामिल हैं।

– ये इस बात को मानकर चल रहे हैं कि आप 5 साल के लिए 9.5% वार्षिक ब्याज दर पर ₹20 लाख का लोन लेते हैं और ₹5 लाख का डाउन पेमेंट करते हैं।

– ईएमआई ₹41,917 प्रति माह होगी, जो आपकी मासिक कमाई का लगभग 28% है।

– लेकिन रुको, सिर्फ ईएमआई ही नहीं है। आपको कोना इलेक्ट्रिक को चार्ज करने के लिए बिजली का खर्च भी उठाना होगा। ये तो आप कितना इस्तेमाल करते हो और आपके यहां की टैरिफ दरों पर निर्भर करेगा, लेकिन इतना मान लो कि ये पेट्रोल से तो काफी कम होगा ही!

– मेंटेनेंस का झंझट भी कम है क्योंकि इलेक्ट्रिक गाड़ियों में कम चलने वाले पुर्जे होते हैं और कम टूट-फूट होती है। लेकिन कुछ सालों बाद आपको बैटरी बदलनी पड़ सकती है, जो थोड़ी महंगी हो सकती है।

नई कोना बेस मॉडल खरीदने के लिए, आपको हर महीने कम से कम ₹1.5 लाख या सालाना कम से कम ₹18 लाख कमाई की ज़रूरत है।

अगर आप पर्यावरण का ख्याल रखते हैं और एक स्मार्ट और स्टाइलिश गाड़ी चाहते हैं, तो हुंडई कोना इलेक्ट्रिक आपके लिए एक बढ़िया विकल्प हो सकता है। लेकिन याद रखें, इसके लिए आपको अच्छी खासी कमाई की ज़रूरत है।

तो सोचिए, समझिए और फिर फैसला लीजिएगा! उम्मीद है ये जानकारी आपके काम आई होगी। और अगर कोई सवाल है, तो बेझिझक पूछिए!