रेनॉल्ट ने अगले तीन वर्षों में लॉन्च की 5 शानदार कारें और SUVs, जानें क्या है खास! Upcoming Renault Cars

Upcoming Renault Cars: रेनॉल्ट इंडिया ने अपने महत्वाकांक्षी “रेनॉल्यूशन 2024” अभियान के तहत 2027 तक पांच नए मॉडल लॉन्च करने की घोषणा की है। यह घोषणा इस बात को रेखांकित करती है कि फ्रांसीसी कार निर्माता भारत के बाजार के लिए कितना प्रतिबद्ध है – भारत, यूरोप के बाहर रेनॉल्ट के लिए चार प्रमुख केंद्रों में से एक है।

इस नए अभियान के तहत रेनॉल्ट अपने मौजूदा ट्राइबर, किगर और क्विड मॉडल्स में कुछ बदलाव और अतिरिक्त फीचर्स शामिल करेगा। साथ ही, कंपनी एक नया ग्राहक अनुभव रणनीति बनाने और अपने पुराने कार कार्यक्रम “रिन्यू” को नया रूप देने की भी योजना बना रही है। रेनॉल्ट ने घोषणा की है कि उसकी नई ब्रांड पहचान 2024 में पूरे नेटवर्क में लागू की जाएगी और 2025 से सभी मॉडलों में दिखाई देगी।

आने वाली नई ट्राइबर, किगर और डस्टर:

Upcoming Renault Cars

रेनॉल्ट ने पुष्टि की है कि नई ट्राइबर और किगर पांच नए लॉन्च में शामिल होंगी, लेकिन अभी तक यह नहीं बताया है कि वे कब आएंगी या उनके अपडेट कैसे होंगे। रेनॉल्ट की कॉम्पैक्ट 7-सीटर ट्राइबर चार साल से अधिक समय से बिक रही है और इसे किसी नवीनीकरण की सख्त आवश्यकता है, खासकर जब मारुति सुजुकी के एक प्रतिद्वंद्वी मॉडल के लॉन्च की भी खबरें हैं। दूसरी ओर, किगर को आए हुए अभी दो साल भी नहीं हुए हैं, लेकिन कॉम्पैक्ट एसयूवी स्पेस में बढ़ती प्रतिस्पर्धा को देखते हुए इसे भी एक रिफ्रेश की जरूरत है।

इसके अलावा, किगर को टाटा पंच और हुंडई एक्सटर जैसे मॉडलों से भी कड़ी टक्कर मिल रही है।

नई किफायती रेनॉल्ट ईवी:

Upcoming Renault Cars

पांचवां रेनॉल्ट मॉडल एक स्थानीयकृत पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कार होगी, और संभवतः यह वही क्विड ईवी होगी जिसके बारे में पहले बताया जा चुका है। क्विड ईवी का मुकाबला टियागो ईवी और सिट्रोएन ईसी3 जैसी कारों से होगा और इसकी कीमत 10 लाख रुपये से कम होने की उम्मीद है, क्योंकि रेनॉल्ट 85-90 प्रतिशत से अधिक स्थानीयकरण का लक्ष्य रखता है।

2024 रेनॉल्ट इंडिया रेंज कीमत और अपडेट:

Upcoming Renault Cars

“रेनॉल्यूशन 2024” पहल के तहत, कंपनी ने अपने वर्तमान भारत पोर्टफोलियो को नए फीचर्स और वेरिएंट्स के साथ अपडेट किया है। क्विड क्लाइंबर वेरिएंट अब कुल पांच डुअल-टोन एक्सटीरियर कलर ऑप्शन के साथ उपलब्ध है, और RXL(O) ट्रिम में 8-इंच का इंफोटेनमेंट टचस्क्रीन और 5-स्पीड AMT विकल्प मिलता है। रेनॉल्ट का दावा है कि यह क्विड RXL(O) को टचस्क्रीन के साथ सबसे किफायती हैचबैक और भारत में सबसे किफायती ऑटोमैटिक कार बनाता है। यह बजट हैचबैक केवल 68hp, 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध है जिसमें मैनुअल और AMT गियरबॉक्स विकल्प हैं। दिलचस्प बात यह है कि कुछ वेरिएंट्स की कीमतों में 22,000 रुपये तक की कमी आई है।

Upcoming Renault Cars

कार/SUVसंभावित लॉन्च तिथिअपडेट्स/फीचर्सकीमत अनुमान
नई ट्राइबरदेर 2024/शुरुआत 2025डिजाइन, फीचर्स और टेक्नोलॉजी में बदलावमौजूदा मॉडल के समान या थोड़ा अधिक
नई किगरदेर 2024/शुरुआत 2025फीचर्स में बढ़ोतरी, संभवतः डिजाइन बदलावमौजूदा मॉडल के समान या थोड़ा अधिक
नई डस्टर2025 का अंत/2026 की शुरुआतनया मॉडल, B+ या C SUV सेगमेंट मेंमौजूदा डस्टर से थोड़ी अधिक
किफायती रेनॉल्ट ईवी (संभवतः क्विड ईवी)2024 के अंत तकइलेक्ट्रिक पावरट्रेन, 10 लाख से कम कीमतनया मॉडल, कीमत का अनुमान कठिन
मौजूदा क्विड, किगर और ट्राइबरतुरंत उपलब्धनए फीचर्स और वेरिएंट्स, कुछ वेरिएंट्स में कीमत कममॉडल और वेरिएंट के हिसाब से अलग-अलग

भईया ये भी पढ़िए: College Students के लिए 1 लाख में सबसे ज्यादा माइलेज देनेवाली बाइक्स – Bikes Under 1 Lakh

FAQs

रेनॉल्ट कौन-कौन सी 5 नई कारें और SUVs लॉन्च करने वाला है?

जवाब: रेनॉल्ट ने अभी तक आधिकारिक घोषणा नहीं की है, लेकिन नई ट्राइबर, किगर और डस्टर के लॉन्च की संभावना सबसे ज्यादा है। इसके अलावा एक किफायती इलेक्ट्रिक कार (संभवतः क्विड ईवी) भी आ सकती है।

नई ट्राइबर और किगर में क्या-क्या बदलाव होंगे?

जवाब: रेनॉल्ट ने अभी तक स्पष्ट जानकारी नहीं दी है, लेकिन फीचर्स, डिज़ाइन और टेक्नोलॉजी में अपडेट्स मिलने की उम्मीद है। मारुति सुजुकी के प्रतिद्वंद्वी मॉडल के आने के चलते ट्राइबर को ज्यादा बदलाव मिल सकते हैं।

क्या नई रेनॉल्ट डस्टर आ रही है?

जवाब: हालांकि आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन अफवाहें हैं कि एक B+ SUV और C SUV ले कर आ रही है, जिससे नई डस्टर के आने की संभावना बढ़ जाती है।

नई किफायती रेनॉल्ट ईवी के बारे में क्या जानकारी है?

जवाब: संभवतः यह क्विड ईवी होगी, जो टियागो ईवी और सिट्रोएन ईसी3 को टक्कर देगी। इसकी कीमत 10 लाख से कम रहने की उम्मीद है और 85-90% स्थानीयकरण का लक्ष्य रखा गया है।

क्या मौजूदा रेनॉल्ट कारों में कोई बदलाव होंगे?

जवाब: हां, रेनॉल्ट ने मौजूदा क्विड, किगर और ट्राइबर मॉडल्स में नए फीचर्स और वेरिएंट्स जोड़े हैं। उदाहरण के लिए, क्विड RXL(O) में अब टचस्क्रीन और AMT ऑप्शन दिया गया है, और किगर के बेस वेरिएंट की कीमत कम कर दी गई है।

नई रेनॉल्ट कारों की कीमत कितनी होगी?

जवाब: आधिकारिक कीमतों की घोषणा लॉन्च के करीब की जाएगी। हालांकि, किफायती रेनॉल्ट ईवी को 10 लाख से कम रखने का लक्ष्य रखा गया है और मौजूदा क्विड और किगर के कुछ वेरिएंट्स की कीमतें कम हुई हैं।

नई रेनॉल्ट कारों को कब लॉन्च किया जाएगा?

जवाब: सटीक तिथियां अभी तय नहीं हुई हैं, लेकिन उम्मीद है कि इनमें से कुछ कारें 2024 के अंत तक और बाकी 2027 तक बाजार में आएंगी।

रेनॉल्ट का “रेनॉल्यूशन 2024” अभियान क्या है?

जवाब: यह रेनॉल्ट का महत्वाकांक्षी प्लान है, जिसमें नई कारों और SUVs के लॉन्च के साथ-साथ ग्राहक अनुभव रणनीति और पुराने कार कार्यक्रम में भी सुधार शामिल है।

क्या रेनॉल्ट अपनी ब्रांड पहचान बदल रहा है?

जवाब: हां, नई ब्रांड पहचान 2024 में पूरे नेटवर्क में लागू की जाएगी और 2025 से सभी मॉडलों पर दिखाई देगी।

मैं नई रेनॉल्ट कारों के बारे में और जानकारी कहां से पा सकता हूं?

जवाब: अपडेट के लिए रेनॉल्ट इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट और सोशल मीडिया पेजों को चेक करते रहें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top