दिमाग हिला जायेगा TATA PUNCH EV FEATURES सुनकर

2024 की पहली नई कार एक एंट्री-लेवल इलेक्ट्रिक वाहन है, जिसका नाम है टाटा पंच ईवी! इसकी बुकिंग जनवरी 2024 में लॉन्च से पहले ही शुरू हो चुकी है। यह इलेक्ट्रिक माइक्रो-एसयूवी टाटा के नए Acti.EV प्लेटफॉर्म पर आधारित पहली पेशकश है, लेकिन तकनीकी स्पेसिफिकेशन का खुलासा होना अभी बाकी है। पंच ईवी को न सिर्फ पंच के इंटरनल कम्बशन इंजन (ICE) वर्जन के मुकाबले रिवाम्प्ड फ्रंट फेसिया मिला है, बल्कि इसमें ज्यादा टेक्नोलॉजी और कंफर्ट फीचर्स भी दिए गए हैं। आइए जानते हैं TATA PUNCH EV FEATURES यानि 10 वो खासियतें जो रेगुलर टाटा पंच एसयूवी के ऊपर आने वाली टाटा पंच ईवी में मिलेंगी:

Contents

TATA PUNCH EV FEATURES

1. प्रोजेक्टर LED हेडलैम्प्स: रेगुलर पंच में केवल हेलोजन प्रोजेक्टर हेडलैम्प्स मिलते हैं, लेकिन टाटा ने खुलासा किया है कि पंच ईवी में स्टैंडर्ड के तौर पर नए LED प्रोजेक्टर हेडलैम्प्स मिलेंगे। ये भी नए फेसिया का हिस्सा हैं, जिसे टाटा नेक्सॉन ईवी की तरह दिखने के लिए डिजाइन किया गया है। इसमें फुल वाइडथ वाली बोनट के साथ LED DRL स्ट्रिप भी शामिल है, जो वेलकम और गुडबाय सीक्वेंस फीचर देती है।

TATA PUNCH EV FEATURES
TATA PUNCH EV FEATURES

2. 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट: टाटा ने अपनी इस नई, बड़ी टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम को अपनी एंट्री-लेवल इलेक्ट्रिक एसयूवी में पेश किया है। यह अपडेटेड डैशबोर्ड का हिस्सा है और रेगुलर पंच के मुकाबले पंच ईवी के केबिन अनुभव को बेहतर बनाता है। यहां तक ​​कि इसमें Arcade.ev फीचर भी दिया गया है, जो कई तरह के ऐप्स ऑफर करता है जिनका इस्तेमाल तब किया जा सकता है जब ईवी चार्जिंग के लिए प्लग इन हो।

3. 10.25-इंच डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले: एक और फीचर जो नेक्सॉन ईवी से पंच ईवी में आया है, वह है प्रीमियम, पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर। यह इलेक्ट्रिक माइक्रो-एसयूवी के टॉप-स्पेक वेरिएंट तक सीमित है और इस सेगमेंट में यह फीचर देने वाली यह इकलौती कार होगी।

TATA PUNCH EV FEATURES
TATA PUNCH EV FEATURES

4. 6 एयरबैग्स: एक फीचर अपडेट जिसे निकट भविष्य में स्टैंडर्ड आवश्यकता बनने की उम्मीद है, पंच ईवी को स्टैंडर्ड के रूप में छह एयरबैग के साथ सुसज्जित किया जाएगा। ऑफर किए जाने वाले अन्य सुरक्षा फीचर्स में इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ईएससी), एबीएस और रियर पार्किंग सेंसर शामिल हैं।

5. हवादार फ्रंट सीटें: शायद पंच ईवी के लिए सबसे आश्चर्यजनक सेगमेंट-फर्स्ट फीचर-एडिशन, टाटा की एंट्री-लेवल इलेक्ट्रिक एसयूवी हवादार फ्रंट सीटों का प्रीमियम आराम प्रदान करेगी। यह भी केवल टॉप वेरिएंट तक ही सीमित रहेगा।

ये भी पढ़िए: इस महीने लॉन्च होने वाली 3 शानदार SUV Cars: New Car Launch January 2024

TATA PUNCH EV FEATURES
TATA PUNCH EV FEATURES

6. इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक: रेगुलर पंच के विपरीत, जिसमें मैनुअल पार्किंग ब्रेक के लिए सेंट्रल कंसोल में टिपिकल स्टिक मिलती है, यह इलेक्ट्रिक वर्जन आसान इस्तेमाल वाले इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक के साथ आएगा, जिसमें ऑटो-हो

7. रेगुलर पंच में जहां गियर लीवर के पास में पारंपरिक मैनुअल पार्किंग ब्रेक दिया गया है, वहीं इसका इलेक्ट्रिक वर्जन आसान इस्तेमाल वाले इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक के साथ आएगा। खास बात है इसमें ऑटो-होल्ड फीचर भी है, जो ढलान वाली जगहों पर गाड़ी को रोकते समय बेहद काम आता है।

8. पंच ईवी में आधुनिकता और सुरक्षा का तोहफा देने के लिए टाटा कंपनी 360-डिग्री सराउंड व्यू कैमरा सिस्टम दे रही है। भले ही पंच पहले से ही शहर में घूमने फिरने के लिए काफी आसान है, लेकिन ये कैमरा तंग जगहों पर पार्किंग और गाड़ी चलाने को और भी सरल बना देता है।

TATA PUNCH EV FEATURES
TATA PUNCH EV FEATURES

9. आधुनिक कारों में मिलने वाला और टॉप वेरिएंट में सीमित वायरलेस फोन चार्जर भी पंच ईवी में देखने को मिलेगा। रेगुलर पंच में ये फीचर मौजूद नहीं है।

10. टेक्नोलॉजी के अलावा, कम्फर्ट के मामले में भी पंच ईवी काफी आगे है। इसमें आपको लेदरटेट सीटें मिलेंगी, जबकि रेगुलर पंच में सिर्फ स्टीयरिंग व्हील और गियर लीवर पर ही लेदरटेट का इस्तेमाल किया गया है।

11. टाटा पंच ईवी में बिल्ट-इन एयर प्यूरीफायर के साथ सेंट्रल इंफोटेनमेंट सिस्टम पर AQI डिस्प्ले भी दिया गया है। इस फीचर की मदद से आप न सिर्फ केबिन की हवा की गुणवत्ता पर नजर रख सकते हैं, बल्कि आसपास के वातावरण की हवा की गुणवत्ता का भी पता लगा सकते हैं।

ये वो खास फीचर्स हैं जो पंच ईवी को रेगुलर पंच से अलग बनाते हैं। इलेक्ट्रिक पावरट्रेन और बढ़े हुए सुविधाओं के चलते इसकी कीमत भी पेट्रोल वाले पंच के मुकाबले ज्यादा होने की उम्मीद है। टाटा पंच ईवी की शुरुआती कीमत 12 लाख रुपये के आसपास हो सकती है, जबकि रेगुलर पंच की कीमत फिलहाल 6 लाख रुपये से 10.10 लाख रुपये के बीच है (एक्स-शोरूम)।

ये भी पढ़िए: बड़े धमाके की तैयारी, टाटा लाई रहा 5 शानदार इलेक्ट्रिक कारें ‘acti.ev’ प्लेटफॉर्म पर, Punch EV सबसे पहले! Upcoming TATA EV Cars

TATA PUNCH EV FEATURES
TATA PUNCH EV FEATURES

हालांकि, हमें उम्मीद है कि रेगुलर पंच को भी जल्द ही नया लुक दिया जाएगा और उसमें ऊपर बताए गए कई फीचर्स शामिल किए जाएंगे। कमेंट्स में बताइए कि आने वाली टाटा पंच ईवी में आपको कौन से फीचर सबसे ज्यादा पसंद आए हैं?

इस ब्लॉग पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको ये तो समझ ही आ गया होगा कि टाटा पंच ईवी छोटी एसयूवी सेगमेंट में एक बेहतरीन विकल्प बनकर सामने आ रही है। टेक्नोलॉजी, कम्फर्ट और सेफ्टी के मामले में ये रेगुलर पंच से कहीं आगे है।

ये भी पढ़िए: 2024 Ford Endeavour के साथ फोर्ड की भारतीय बाजार में वापसी!

FAQs

TATA PUNCH EV के बारे में 10 सवाल और उत्तर:

1. प्रश्न: TATA PUNCH EV का लॉन्च कब होने वाला है और इसकी बुकिंग कब शुरू हो गई है?

उत्तर: TATA PUNCH EV की बुकिंग जनवरी 2024 में ही शुरू हो गई है, और इसका लॉन्च जनवरी 2024 में होने की उम्मीद है।

2. प्रश्न: TATA PUNCH EV कैसे अलग है रेगुलर पंच से?

उत्तर: TATA PUNCH EV ने कई नए और आधुनिक फीचर्स जोड़े हैं, जैसे कि प्रोजेक्टर LED हेडलैम्प्स, 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट, और 10.25-इंच डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले।

3. प्रश्न: TATA PUNCH EV के इंजन और बैटरी की तकनीकी विवरण क्या है?

उत्तर: तकनीकी विवरण अभी तक खुलासा नहीं हुआ है, इसलिए इसके इंजन और बैटरी के बारे में जानकारी उपलब्ध नहीं है।

4. प्रश्न: TATA PUNCH EV में कितने एयरबैग्स हैं?

उत्तर: TATA PUNCH EV में स्टैंडर्ड रूप से छह एयरबैग्स शामिल होंगे, जो सुरक्षा को बढ़ावा देंगे।

5. प्रश्न: TATA PUNCH EV के कितने रेंज की उम्मीद की जा सकती है?

उत्तर: इसकी बैटरी और रेंज के बारे में विस्तृत जानकारी अभी तक उपलब्ध नहीं है, लेकिन इसमें इलेक्ट्रिक पावरट्रेन का उपयोग होगा।

6. प्रश्न: TATA PUNCH EV में कौन-कौन सी आधुनिक सुविधाएं हैं?

उत्तर: TATA PUNCH EV में 360-डिग्री सराउंड व्यू कैमरा सिस्टम, वायरलेस फोन चार्जर, और बिल्ट-इन एयर प्यूरीफायर जैसी सुविधाएं हैं।

7. प्रश्न: TATA PUNCH EV की कीमत क्या हो सकती है?

उत्तर: टाटा पंच ईवी की शुरुआती कीमत 12 लाख रुपये के आसपास हो सकती है, जो पेट्रोल वाले पंच के मुकाबले ज्यादा होने की उम्मीद है।

8. प्रश्न: TATA PUNCH EV में कौन-कौन सी सुरक्षा फीचर्स हैं?

उत्तर: TATA PUNCH EV में इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ईएससी), एबीएस, और रियर पार्किंग सेंसर जैसी सुरक्षा फीचर्स हैं।

9. प्रश्न: TATA PUNCH EV की बैटरी चार्जिंग की इंफ्रास्ट्रक्चर कैसी होगी?

उत्तर: बैटरी चार्जिंग की इंफ्रास्ट्रक्चर और इसकी विवरणी ब्रैंड द्वारा जल्दी ही जारी की जाएगी, जिससे उपयोगकर्ताएं आसानी से अपनी गाड़ी चार्ज कर सकें।

10. प्रश्न: TATA PUNCH EV की गाड़ी की अच्छाईयां कैसे हैं और इसमें कौन-कौन सी अद्वितीयताएं हैं?

उत्तर: TATA PUNCH EV में नए फीचर्स जैसे कि हवादार फ्रंट सीटें, इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक, और बिल्ट-इन एयर प्यूरीफायर इसे रेगुलर पंच से अलग बनाते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top