आज मुंबई में पेट्रोल और डीजल की कीमते – 13 March 2024

भारत की आर्थिक राजधानी, मुंबई हमेशा आर्थिक बदलावों में सबसे आगे रही है, और ईंधन की कीमतें भी इसमें कोई अपवाद नहीं हैं। 13 मार्च 2024 तक, शहर में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में काफी ज्यादा बदलाव देखने को मिला है।

पेट्रोल की कीमतें:

आज के दिन, मुंबई में पेट्रोल की कीमत 106.31 रुपये प्रति लीटर दर्ज की गई है। यह उस ट्रेंड को जारी रखता है जहां शहर में पेट्रोल की कीमतें लगातार 100 रुपये के आंकड़े को पार कर रही हैं।

डीजल की कीमतें:

परिवहन और रसद उद्योग की जीवन रेखा डीजल की कीमत मुंबई में 94.27 रुपये प्रति लीटर है। यह मूल्य निर्धारण ईंधन लागत की गतिशील प्रकृति को दर्शाता है, जो अंतरराष्ट्रीय कच्चे तेल की कीमतों, विनिमय दरों और स्थानीय करों सहित विभिन्न कारकों से प्रभावित होती है।

ईंधन की कीमतों को प्रभावित करने वाले कारक:

ईंधन की मौजूदा कीमतें कई योगदान देने वाले कारकों का परिणाम हैं। वैश्विक बाजार में तेल और गैस की कीमतों में नरमी देखी गई है, जिसका घरेलू खुदरा बाजार पर स्पष्ट प्रभाव पड़ा है। इसके अतिरिक्त, भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतें परिवहन शुल्क, मूल्य वर्धित कर (वैट) और स्थानीय करों जैसे कारकों से प्रभावित होती हैं, जिसके परिणामस्वरूप विभिन्न राज्यों में अलग-अलग दरें होती हैं।

Petrol Price in Mumbai Today

AreaPetrol (per litre)Diesel (per litre)
BandraRs 106.31Rs 94.27
ColabaRs 106.31Rs 94.27
DadarRs 106.31Rs 94.27
AndheriRs 106.31Rs 94.27
BorivaliRs 106.31Rs 94.27
MulundRs 106.31Rs 94.27

निष्कर्ष:

मुंबई के नागरिक ईंधन की कीमतों के उतार-चढ़ाव का सामना करना जारी रखते हैं। जबकि कीमतें अंतरराष्ट्रीय और घरेलू कारकों के आधार पर बदलती रहती हैं, जानकारी रखने से मुंबईकरों को अपना बजट बनाने और यात्रा की योजना बनाने में मदद मिलती है। ईंधन की कीमतों पर दैनिक अपडेट के लिए, निवासी तेल कंपनियों द्वारा प्रदान की जाने वाली विभिन्न सेवाओं पर भरोसा कर सकते हैं, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि उनके पास नवीनतम जानकारी उनकी उंगलियों पर है।

ये भी पढ़िए: वन विभाग ने देवलाली कैंप में तेंदुए को किया रेस्क्यू  – Nashik News

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top