2024 Nexon Facelift vs Venue: टाटा की इस SUV ने मचाई धूम

आपको 2023 Nexon Facelift vs Venue के बीच में कॉम्पेयर करना है। दोनों ही कारें काफी पॉप्युलर हैं और अपने सेगमेंट में अच्छी प्रदर्शन देती हैं। लेकिन कौनसी कार आपके लिए बेहतर है? इस ब्लॉग पोस्ट में हम Tata Nexon Facelift vs Hyundai Venue दोनों कारों के आयाम, बूट स्पेस, ग्राउंड क्लियरेंस, इंजन, माइलेज, इंटीरियर फीचर्स, बाहरी दिखावट, सुरक्षा फीचर्स, एक्स-शोरूम मूल्य और दिल्ली में ऑन-रोड मूल्य के बारे में बात करेंगे। आखिरकार, हम एक तालिका भी बनाएंगे जिसमें हम दोनों कारों के कुछ मुख्य फीचर्स की तुलना करेंगे। तो चलिए शुरू करते हैं।

2023 Nexon Facelift vs Venue: कौनसी कार है आपके लिए सही?

Tata Nexon Facelift vs Hyundai Venue
2023 Nexon Facelift vs Venue

Tata Nexon एक कॉम्पैक्ट SUV है जो 2017 में लॉन्च हुई थी और 2020 में एक Facelift Model भी आया था। Nexon Facelift Model की डिज़ाइन काफी फ्यूचरिस्टिक और स्पोर्टी है और इसमें कई तरह के फीचर्स भी हैं जो इसको एक आकर्षक विकल्प बनाते हैं।

Hyundai Venue भी एक कॉम्पैक्ट SUV है जो 2019 में लॉन्च हुई थी और इसका Facelift Model 2020 में आया था। वेन्यू की डिज़ाइन मॉडर्न और स्टाइलिश है और इसमें भी कई एडवांस्ड फीचर्स हैं जो इसको एक प्रतिस्पर्धी विकल्प बनाते हैं।

Engine

2023 Nexon Facelift vs Venue
2023 Nexon Facelift vs Venue

दोनों कारों में पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन उपलब्ध हैं और मैनुअल और ऑटोमेटिक दोनों ट्रांसमिशन भी हैं। लेकिन वेन्यू में Nexon Facelift Model में नहीं है, एक अतिरिक्त टर्बो पेट्रोल इंजन भी है।

Dimensions

2023 Nexon Facelift vs Venue
2023 Nexon Facelift vs Venue

दोनों कारों के आयाम काफी समान हैं, लेकिन Nexon Facelift Model थोड़ी सी लम्बी, चौड़ी और ऊंची है वेन्यू से। Nexon Facelift Model की लम्बाई 3993 mm, चौड़ाई 1811 mm और ऊंचाई 1606 mm है। वेन्यू की लम्बाई 3995 mm, चौड़ाई 1770 mm और ऊंचाई 1617 mm है।

दोनों कारों का बूट स्पेस भी समान है जो 350 लीटर है। लेकिन Nexon Facelift Model की ग्राउंड क्लियरेंस वेन्यू से ज़्यादा है। Nexon Facelift Model की ग्राउंड क्लियरेंस 209 mm है, जबकि वेन्यू की ग्राउंड क्लियरेंस 195 mm है।

Mileage

2023 Nexon Facelift vs Venue
2023 Nexon Facelift vs Venue

दोनों कारों की माइलेज भी लगभग समान है, लेकिन थोड़ा सा अंतर इंजनों के हिसाब से है। Nexon Facelift Model का पेट्रोल इंजन 17 किलोमीटर प्रति लीटर और डीजल इंजन 22 किलोमीटर प्रति लीटर की माइलेज देता है। वेन्यू का सामान्य पेट्रोल इंजन 17.5 किलोमीटर प्रति लीटर, टर्बो पेट्रोल इंजन 18 किलोमीटर प्रति लीटर और डीजल इंजन 23 किलोमीटर प्रति लीटर की माइलेज देता है।

Features

2023 Nexon Facelift vs Venue
2023 Nexon Facelift vs Venue

और दोनों कारों के इंटीरियर फीचर्स में भी कुछ समानता और अंतर हैं। दोनों कारों में टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, पीछे की एसी वेंट्स, इलेक्ट्रिक सनरूफ, पुश बटन स्टार्ट/स्टॉप, कीलेस एंट्री, पीछे कैमरा और सेंसर्स जैसी फीचर्स हैं। लेकिन वेन्यू में वायरलेस फोन चार्जर, एयर प्यूरीफायर, ब्लूलिंक कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी जैसी अतिरिक्त फीचर्स भी हैं जो Nexon Facelift Model में नहीं हैं।

दोनों कारों के बाहरी दिखावट में भी कुछ समानता और अंतर हैं। दोनों कारों में एलईडी डीआरएल, प्रोजेक्टर हेडलैम्प्स, फॉग लैम्प्स, एलॉय व्हील्स, रूफ रेल्स, शार्क फिन एंटेना जैसी फीचर्स हैं। लेकिन Nexon Facelift Model में ड्यूल टोन रूफ ऑप्शन है जो वेन्यू में नहीं है। वेन्यू में क्रोम ग्रिल और डोर हैंडल्स हैं जो Nexon Facelift Model में नहीं हैं।

दोनों कारों के सुरक्षा फीचर्स में भी कुछ समानता और अंतर हैं। दोनों कारों में ड्यूअल फ्रंट एयरबैग, एबीएस विथ ईबीडी, ब्रेक असिस्ट, हिल होल्ड कंट्रोल, ट्रैक्शन कंट्रोल, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम जैसी फीचर्स हैं। लेकिन वेन्यू में साइड और कर्टन एयरबैग्स भी हैं जो Nexon Facelift Model में नहीं हैं। Nexon Facelift Model में कॉर्नरिंग फॉग लैम्प्स हैं जो वेन्यू में नहीं हैं।

Tata Nexon Facelift vs Hyundai Venue: तुलना टेबल

फीचरTata Nexon FaceliftHyundai Venue
आयाम (लंबाई x चौड़ाई x ऊंचाई)3993 x 1811 x 1606 mm3995 x 1770 x 1617 mm
बूट स्पेस350 लीटर350 लीटर
ग्राउंड क्लियरेंस209 mm195 mm
इंजनपेट्रोल: 1.2L टर्बोचार्ज़ड रेवोट्रॉन (120 PS/170 Nm) डीजल: 1.5L टर्बोचार्ज़ड रेवोटॉर्क (110 PS/260 Nm)पेट्रोल: 1.2L कैपा (83 PS/114 Nm) पेट्रोल: 1.0L टर्बो GDI (120 PS/172 Nm) डीजल: 1.5L U2 CRDi (115 PS/250 Nm)
माइलेजपेट्रोल: 17 किलोमीटर प्रति लीटर डीजल: 22 किलोमीटर प्रति लीटरपेट्रोल: 17.5 किलोमीटर प्रति लीटर (सामान्य) / 18 किलोमीटर प्रति लीटर (टर्बो) डीजल: 23 किलोमीटर प्रति लीटर
एक्स-शोरूम मूल्य (शीर्ष मॉडल)पेट्रोल: रुपये 12.95 लाख डीजल: रुपये 14.20 लाखपेट्रोल: रुपये 13.14 लाख (सामान्य) / रुपये 13.99 लाख (टर्बो) डीजल: रुपये 15.64 लाख
दिल्ली में ऑन-रोड मूल्य (शीर्ष मॉडल)पेट्रोल: रुपये 15.29 लाख डीजल: रुपये 16.85 लाखपेट्रोल: रुपये 15.54 लाख (सामान्य) / रुपये 16.49 लाख (टर्बो) डीजल: रुपये 18.36 लाख

Tata Nexon Facelift vs Hyundai Venue: निष्कर्षण

तो यह था Tata Nexon Facelift और Hyundai Venue का तुलना। दोनों ही कारों में अपनी-अपनी स्ट्रेंथ और वीकनेस है और दोनों ही कारें काफी अच्छी हैं अपने सेगमेंट में। आपको जो भी कार पसंद है, उसके फीचर्स, मूल्य और प्रदर्शन को देखकर आप तय कर सकते हैं कि आपको कौनसी कार लेनी है। अगर आपको ज़्यादा स्पेस, ग्राउंड क्लियरेंस और ड्यूअल टोन रूफ ऑप्शन चाहिए तो आप Nexon Facelift Model ले सकते हैं। अगर आपको ज़्यादा फीचर्स, माइलेज और एयरबैग्स चाहिए तो आप वेन्यू ले सकते हैं।

Tata Nexon Facelift vs Hyundai Venue: पूछे जाने वाले प्रश्न

Q1. Tata Nexon Facelift और Hyundai Venue में से कौनसी कार है ज़्यादा विश्वसनीय?

A1. दोनों ही कारें काफी विश्वसनीय हैं और टाटा और हुंडई दोनों ही ब्रांड्स भारत में काफी प्रतिष्ठित हैं। लेकिन अगर आपको किसी एक कार को चुनना है तो आप Hyundai Venue को पसंद कर सकते हैं क्योंकि हुंडई की सर्विस नेटवर्क काफी बड़ा है और हुंडई की कारों की पुनर्बेच वैल्यू भी काफी अच्छी है।

Q2. Tata Nexon Facelift और Hyundai Venue में से कौनसी कार है ज़्यादा बड़ी?

A2. दोनों ही कारें काफी बड़ी हैं और दोनों ही कारों में 5 लोग आराम से बैठ सकते हैं। लेकिन अगर आपको किसी एक कार को चुनना है तो आप Tata Nexon Facelift को पसंद कर सकते हैं क्योंकि Nexon Facelift Model थोड़ी सी लम्बी, चौड़ी और ऊंची है वेन्यू से और इसमें ज़्यादा हेडरूम, लेगरूम और शोल्डर रूम है।

Q3. Tata Nexon Facelift और Hyundai Venue में से कौनसी कार है ज़्यादा फन टू ड्राइव?

A3. दोनों ही कारें काफी फन टू ड्राइव हैं और दोनों ही कारों में अच्छे इंजन हैं जो काफी प्रतिक्रियाशील और रिफाइंड हैं। लेकिन अगर आपको किसी एक कार को चुनना है तो आप Hyundai Venue को पसंद कर सकते हैं क्योंकि वेन्यू में एक अतिरिक्त टर्बो पेट्रोल इंजन है जो काफी पेपी और पॉवरफुल है और इसमें ड्यूअल क्लच ट्रांसमिशन भी है जो काफी स्मूथ और क्विक है।

Q4. Tata Nexon Facelift और Hyundai Venue में से कौनसी कार है ज़्यादा सुरक्षित?

A4. दोनों ही कारें काफी सुरक्षित हैं और दोनों ही कारों में कई तरह के सुरक्षा फीचर्स हैं जो आपको हर स्थिति में सुरक्षित रखते हैं। लेकिन अगर आपको किसी एक कार को चुनना है तो आप Hyundai Venue को पसंद कर सकते हैं क्योंकि वेन्यू में साइड और कर्टन एयरबैग्स भी हैं जो Nexon Facelift Model में नहीं हैं और इसमें ब्रेक असिस्ट फीचर भी है जो Nexon Facelift Model में नहीं है।

Q5. Tata Nexon Facelift और Hyundai Venue में से कौनसी कार है ज़्यादा वैल्यू फॉर मनी?

A5. दोनों ही कारें काफी वैल्यू फॉर मनी हैं और दोनों ही कारें अपने मूल्य रेंज में काफी अच्छे फीचर्स, प्रदर्शन और गुणवत्ता प्रदान करती हैं। लेकिन अगर आपको किसी एक कार को चुनना है तो आप Tata Nexon Facelift को पसंद कर सकते हैं क्योंकि Nexon Facelift Model थोड़ी सी सस्ती है वेन्यू से और इसमें ज़्यादा ग्राउंड क्लियरेंस, ड्यूअल टोन रूफ ऑप्शन और कॉर्नरिंग फॉग लैम्प्स जैसे फीचर्स भी हैं जो वेन्यू में नहीं हैं।

ये भी पढ़िए:

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top