Maruti Suzuki Jimny में Safety Features कौनसे हैं?

यार, बताएं! भारत में इस साल कौन सी गाड़ी का सबसे ज्यादा इंतज़ार हो रहा है? जी हां, वही धांसू लुक वाली 5-डोर मारुति सुजुकी जिमनी! 50 साल से भी ज्यादा पुरानी विरासत वाली जिमनी दुनियाभर में अपने मजबूत बॉडी और ऑफ-रोड ताकत के लिए फेमस है. लेकिन ये कितनी सेफ है और इसमें क्या खास फीचर्स हैं ये तो जानना ज़रूरी है ना! तो चलो, पड़ताल करते हैं.

हम Google News में भी आते हैं

कितनी सेफ है ये जिमनी?

अरे, यूरोप में तो 3-डोर जिमनी को 2018 में यूरो एनसीएपी से सिर्फ 3-स्टार रेटिंग मिली थी. रिपोर्ट में बताया गया कि पीछे बैठने वालों को तो ठीक-ठाक सुरक्षा मिलती है, लेकिन आगे ड्राइवर सीट को कम सुरक्षित माना गया. मगर, भारत में आने वाली 5-डोर जिमनी के मामले में थोड़ा उम्मीद का दामन है. गाड़ी की बॉडी ज्यादा मजबूत बताई जा रही है और कुछ नये फीचर्स भी मिलने वाले हैं, जैसे गाड़ी को सीधी चढ़ाई चढ़ने में मदद करने वाला हिल डिस्सेंट कंट्रोल और पीछे का नजारा दिखाने वाला रियर-व्यू कैमरा. पर ये तो साफ नहीं है कि लेन में गाड़ी को बनाए रखने वाले लेन असिस्ट जैसे एडवांस फीचर्स इसमें होंगे या नहीं.

तो फिर फीचर्स क्या हैं?

जिमनी 5-डोर दो मॉडल में आएगी: ज़ेटा और अल्फा. अल्फा में तो सारे फीचर्स लोडेड होंगे ही, पर ज़ेटा मॉडल में भी ज़्यादातर जरूरी चीज़ें मिलेंगी. देखिए ये टेबल, जिसमें गाड़ी के मेन सुरक्षा फीचर्स बताए गए हैं:

फीचरज़ेटाअल्फा
एयरबैग्सदो आगे वालेकुल छह (आगे, बगल और पर्दे)
ABS ब्रेकिंग सिस्टमहाँहाँ
स्पेशल ब्रेक सिस्टम (LSD)हाँहाँ
गाड़ी को संभालने में मदद (ESP) और चढ़ाई पर रुकने में मददहाँहाँ
हिल डिस्सेंट कंट्रोलनहींहाँ
रियर-व्यू कैमरानहींहाँ
ऑटोमैटिक हेडलाइट्सनहींहाँ

बस इतना ही नहीं, जिमनी में सुजुकी की खास AllGrip Pro 4WD तकनीक भी मिलेगी, जो मुश्किल से मुश्किल रास्तों पर भी गाड़ी को दौड़ाने में मदद करेगी. साथ ही, इसकी बॉडी का डिजाइन और सस्पेंशन भी एकदम ऑफ-रोडिंग के लिए बनाए गए हैं.

तो लेनी चाहिए?

अरे, ये तो पूरी तरह आप पर निर्भर करता है. अगर आप ऑफ-रोडिंग के शौकीन हैं और एक ऐसी गाड़ी चाहते हैं जो दिखने में भी कमाल की हो, तो जिमनी आपके लिए एक बेहतरीन ऑप्शन हो सकती है. पर हां, इसकी सेफ्टी रेटिंग थोड़ी निराशाजनक जरूर है और हो सकता है कि कुछ नये फीचर्स भी इसमें ना मिलें. तो टेस्ट ड्राइव लेना और सारी जानकारी जुटा लेना ही समझदारी है.

ये भी पढ़िए: Punch EV Vs MG Comet EV: आपके लिए कौन सी इलेक्ट्रिक कार बेहतर है?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top