इन 4 कारों ने सबको किया निराश!

तो नई गाड़ी लेने का प्लान है? तो भाईसाहब, सबसे पहले तो सुरक्षा का ध्यान रखना ज़रूरी है. ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट करके गाड़ियों की सुरक्षा को जांचते हैं और उन्हें रेटिंग देते हैं. आज हम उन गाड़ियों के बारे में बात करेंगे जिन्होंने हालिया टेस्ट में ज़बरदस्त पिटाई खाई है!

हम Google News में भी आते हैं

1. मारुति सुजुकी स्विफ्ट – 19.19 अंक (1 स्टार)

स्विफ्ट को वयस्क सुरक्षा परीक्षण में 34 में से सिर्फ 19.19 अंक मिले, जिसके कारण इसे 1-स्टार रेटिंग मिली. साइड डीफॉर्मेबल बैरियर टेस्ट में इसने 17 में से 12.9 अंक और बाल सुरक्षा परीक्षण में 49 में से 16.68 अंक हासिल किए.

ये भी पढ़िए: आ रही है धमाकेदार Toyota Taisor SUV: जानिए टॉप 10 कंफर्म फीचर्स!

2. मारुति सुजुकी वैगन आर – 19.69 अंक (1 स्टार)

वैगन आर को भी वयस्क सुरक्षा टेस्ट में 34 में से 19.69 अंक ही मिले, जिसके कारण इसे 1-स्टार रेटिंग मिली. साइड डीफॉर्मेबल बैरियर टेस्ट में इसने 17 में से 13 अंक हासिल किए. साइड पोल इम्पैक्ट टेस्ट नहीं किया गया क्योंकि कार में कर्टन एयरबैग नहीं हैं. पैदल चलने वालों की सुरक्षा मानकों को भी पूरा नहीं किया. बाल सुरक्षा परीक्षण में इसे 49 में से सिर्फ 3.40 अंक मिले, जिसके कारण इसे 0-स्टार रेटिंग मिली.

ये भी पढ़िए: Tata Punch 2nd Base Model खरीदने के लिए Income कितनी चाहिए?

3. मारुति सुजुकी एस-प्रेसो – 20.03 अंक (1 स्टार)

एस-प्रेसो को भी वयस्क सुरक्षा टेस्ट में 34 में से 20.03 अंक मिले, जिसके कारण इसे 1-स्टार रेटिंग मिली. साइड डीफॉर्मेबल बैरियर टेस्ट में इसने 17 में से 11.9 अंक हासिल किए. साइड पोल इम्पैक्ट टेस्ट नहीं किया गया क्योंकि कार में साइड हेड प्रोटेक्शन नहीं है. बाल सुरक्षा परीक्षण में इसे 49 में से सिर्फ 3.52 अंक मिले, जिसके कारण इसे 0-स्टार रेटिंग मिली.

ये भी पढ़िए: Tata Nexon Facelift: धमाकेदार फीचर्स, लेकिन अच्छी बातें और बुरी बाते जो कोई नहीं बताता!

4. मारुति सुजुकी ऑल्टो K10 – 21.67 अंक (2 स्टार)

कंपनी की सबसे छोटी कार ऑल्टो K10 इस सूची में सबसे ज्यादा स्कोर करने वाली मारुति कार है. वयस्क सुरक्षा परीक्षण में इसे 34 में से 21.67 अंक मिले, जिसके कारण इसे 2-स्टार रेटिंग मिली. साइड डीफॉर्मेबल बैरियर टेस्ट में इसने 17 में से 12.4 अंक हासिल किए. ग्लोबल NCAP ने बताया कि कार का बॉडीशेल मजबूत है, लेकिन फुटवेल एरिया को अस्थिर बताया गया. हालांकि, इसमें भी कर्टन एयरबैग नहीं हैं, इसलिए साइड पोल इम्पैक्ट टेस्ट नहीं किया गया और यह नए पैदल चलने वालों की सुरक्षा मानकों को भी पूरा नहीं करती.

ये भी पढ़िए: Maruti Baleno 2024: अच्छी बातें, बुरी बातें, जो कोई नहीं बताता!

कार खरीदते समय सिर्फ कीमत और फीचर्स को ही न देखें, बल्कि सुरक्षा को भी प्राथमिकता दें. अधिक जानकारी के लिए ग्लोबल NCAP की वेबसाइट देखें.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top