नई Hyundai Venue का Base Model को घर लाने के लिए आपकी Income/Salary कितनी होनी चाहिए?

तो बात बन गई! आपने नई चमचमाती हुंडई वेन्यू बेस मॉडल लेने का फैसला कर लिया है, लेकिन रुकिए, थोड़ा रुकिए… गाड़ी सिर्फ शोरूम से निकाल कर घर लाने भर की चीज़ नहीं है, इसके साथ कुछ पैसों का भी जुम जुमा होता है. आइए, 2024 में इस गाड़ी को अपने नाम कराने के लिए आपको कितना खर्च उठाना पड़ सकता है, वो समझते हैं.

हम Google News में भी आते हैं

सबसे पहले, गाड़ी की कीमत ही देख लेते हैं. वेन्यू बेस मॉडल की एक्स-शोरूम कीमत ₹7.94 लाख है, पर याद रखिए, ये सिर्फ शुरुआत है. गाड़ी घर लाने के लिए आपको और भी खर्चे उठाने होंगे, जैसे टैक्स और बीमा, जो गाड़ी को सड़क पर लाने के लिए जरूरी हैं. इन सबको मिलाकर, गाड़ी की ऑन-रोड कीमत करीब ₹9.11 लाख हो जाती है।

ये भी पढ़िए: 1 लीटर में 2024 Bajaj CT 110 Mileage कितना देती हैं?

अब सोचिए, गाड़ी खरीदना तो ठीक है, लेकिन हर महीने किस्तें भरने के लिए आपकी जेब भी तो तैयार होनी चाहिए. मान लीजिए आप 5 साल के लिए लोन लेते हैं और ब्याज दर 10% है, तो हर महीने आपको करीब ₹16,800 की किस्त भरनी पड़ेगी. यानी सालाना करीब ₹2 लाख से ज्यादा।

तो, आराम से गाड़ी चलाने के लिए, आपकी मासिक कमाई करीब ₹56,000 होनी चाहिए (याद रखिए, गाड़ी का खर्च आपकी कमाई का 30% से ज्यादा नहीं होना चाहिए). ये सालाना करीब ₹6.72 लाख की कमाई के बराबर बैठता है।

ध्यान रहे, ये सिर्फ अनुमान हैं. आप कहाँ रहते हैं, लोन की अवधि क्या है, बीमा कितना है, और आपकी आर्थिक स्थिति कैसी है, इसपर भी खर्चा थोड़ा बहुत ऊपर-नीचे हो सकता है।

ये भी पढ़िए: Tata Harrier Dark Edition भारत में हुआ लॉन्च, जानें इसकी खास बातें

तो, गाड़ी लेना एक बड़ा फैसला है. गाड़ी खरीदने से पहले गाड़ी की कीमत के अलावा, लोन की किस्तों, बीमा, सर्विसिंग और पेट्रोल के खर्चों को भी गौर से सोच लें. ज़रा सी समझदारी से आप एक सही फैसला ले सकते हैं और गाड़ी की सवारी भी खूब एन्जॉय कर सकते हैं, बिना किसी जेब ढीली करने के फिक्र के.

हुंडई वेन्यू बेस मॉडल: लागत का ब्योरा

लागत का प्रकार (Lagat Ka Prakar)राशि (Rashi)
एक्स-शोरूम कीमत (Ex-showroom Kimat)₹7.94 लाख
ऑन-रोड कीमत (On-road Kimat)₹9.11 लाख
5 साल के लोन पर मासिक किस्त (EMI)₹16,800
वार्षिक भुगतान₹2,01,600
आराम से चलाने के लिए मासिक Income₹56,000
वार्षिक Income₹6.72 लाख

याद रखें, गाड़ी सिर्फ आपको एक जगह से दूसरी जगह ले जाने का ज़रिया नहीं है, बल्कि एक तरह का निवेश भी है. तो सोच-समझकर ही गाड़ी चुनें!

ये भी पढ़िए: नई Maruti Suzuki Wagon R का Base Model को घर लाने के लिए आपकी Income/Salary कितनी होनी चाहिए?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top