7 लाख में 3 धांसू माइलेज वाली CNG SUV: पेट्रोल पंप को अलविदा कहो!

यारो, पेट्रोल पंप के सामने से गुज़रने का मन नहीं करता? तो ये सीएनजी वाली धांसू एसयूवीज़ देख लो, भारत में पेट्रोल के दाम आसमान छू रहे हैं, तो ऐसे में गाड़ी चलाना खर्चे का सौदा बन गया है. पर चिंता की कोई बात नहीं, दोस्तों! CNG SUV बचाव के लिए आ रही हैं, वो भी कमाल के माइलेज के साथ. आज बात करते हैं 2024 की तीन ऐसी ही धुरंधर एसयूवी की, जो खूब सफर कराएंगी और कम पैसा भी खर्च कराएंगी.

आज हम 2024 में भारत में मिलने वाली कुछ टॉप CNG SUV के बारे में बात करेंगे. हम देखेंगे कि उनके इंजन कितने पावरफुल हैं, माइलेज कितना देते हैं, फीचर्स क्या-क्या हैं, डिज़ाइन कैसी है, एक्स-शोरूम और ऑन-रोड कीमत कितनी है और साथ ही उनके फायदे-नुकसान भी जानेंगे. इससे आपको अपनी ज़रूरत के हिसाब से सही चुनाव करने में मदद मिलेगी.

CNG SUV in 7 Lakh

भारत में पेट्रोल के दाम आसमान छू रहे हैं, तो ऐसे में गाड़ी चलाना खर्चे का सौदा बन गया है. पर चिंता की कोई बात नहीं, दोस्तों! सीएनजी एसयूवी बचाव के लिए आ रही हैं, वो भी कमाल के माइलेज के साथ. आज बात करते हैं 2024 की तीन ऐसी ही धुरंधर एसयूवी की, जो खूब सफर कराएंगी और कम पैसा भी खर्च कराएंगी.

1. फ्रॉन्क्स सीएनजी: माइलेज का बादशाह:

CNG SUV
CNG SUV

ये कॉम्पैक्ट SUV 2024 में लॉन्च हुई है और मगर कम मत आंकना, यार! क्यों न मचाए, जब ये 28.51 किमी/किलोग्राम का माइलेज देती है! मतलब जेब हल्की नहीं होगी, घूमने का मजा दोगुना हो जाएगा. 1.2-लीटर टर्बोचार्ज्ड इंजन के साथ ये गाड़ी 110 बीएचपी पावर भी देती है, यानी पहाड़ों पर चढ़ना भी आसान. फीचर्स के मामले में भी फ्रॉन्क्स कम नहीं पड़ती. 10-इंच टचस्क्रीन, पैनोरमिक सनरूफ, और स्टाइलिश लुक, सबकुछ मिलता है. हां, ये ब्रांड थोड़ा नया है, पर गाड़ी कमाल की है. कीमत 6.7 लाख से 9.45 लाख के बीच है.

2. एक्सटर सीएनजी: हाई-टेक का साथी:

CNG SUV
CNG SUV

ये सबकॉम्पैक्ट एसयूवी दिग्गज कंपनी हुंडई की तरफ से आई है, तो भरोसा तो पक्का है! 1.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड इंजन के साथ ये 26.49 किमी/किलोग्राम का माइलेज देती है. फीचर्स में 8-इंच टचस्क्रीन, सनरूफ, और एलईडी लाइट्स जैसी चीजें तो हैं ही, साथ में हिल स्टार्ट असिस्ट और ट्रैक्शन कंट्रोल जैसे सुरक्षा के फीचर्स भी मिलते हैं. लुक के मामले में भी एक्सटर कमाल की है, कैसी डायनामिक और फ्यूचरिस्टिक! कीमत 8.24 लाख से 10.73 लाख के बीच है.

3. ब्रेजा सीएनजी: भरोसे का नाम

CNG SUV
CNG SUV

मारुति सुजुकी की ये गाड़ी किसी पहचान की मोहताज नहीं है. 1.5-लीटर इंजन के साथ ये 23.29 किमी/किलोग्राम का माइलेज देती है. फीचर्स में 7-इंच टचस्क्रीन, सनरूफ, और एलईडी लाइट्स के अलावा रिवर्स पार्किंग सेंसर और रियरव्यू कैमरा जैसे सुरक्षा के फीचर्स भी मिलते हैं. लुक के मामले में भी ब्रेजा काफी अच्छी है, एक शानदार और एलिगेंट एसयूवी. कीमत 7.34 लाख से 9.75 लाख के बीच है.

तो दोस्तों, ये थीं 2024 की वो तीन सीएनजी एसयूवी जिनके साथ आप घूमने का भी मजा ले सकते हैं और जेब का भी ख्याल रख सकते हैं. टेस्ट ड्राइव के लिए निकलते हैं और अपनी पसंद की गाड़ी घर ले आते हैं!

ये तो बस कुछ उदाहरण हैं, सीएनजी एसयूवी की दुनिया तो काफी बड़ी है. तो टेस्ट ड्राइव लो, कीमतों को टटोलो, और अपनी ज़रूरत के हिसाब से चुनाव करो. कमाल की माइलेज, कम प्रदूषण और आराम का लुत्फ उठाओ, सीएनजी एसयूवी के साथ घूमने का मज़ा ही अलग है!

भईया ये भी पढ़िए: College Students के लिए 1 लाख में सबसे ज्यादा माइलेज देनेवाली बाइक्स – Bikes Under 1 Lakh

धांसू माइलेज वाली सीएनजी एसयूवी: तुलना तालिका (2024)

एसयूवी मॉडलइंजनमाइलेज (किमी/किग्रा)कीमत (एक्स-शोरूम, लाख रुपये)फीचर्सलुकफायदेनुकसान
Fronx CNG1.2-लीटर टर्बोचार्ज्ड सीएनजी28.516.7 – 9.4510-इंच टचस्क्रीन, पैनोरमिक सनरूफ, LED लाइट्स, 17-इंच अलॉय व्हील्सस्पोर्टी, बोल्ड ग्रिल, पावरफुल बोनटबेस्ट माइलेज, टर्बोचार्ज्ड इंजन, फीचर-रिच इंटीरियर, स्टाइलिश एक्सटीरियरनई कंपनी, कम सर्विस पॉइंट्स, हाई मेंटेनेंस कॉस्ट
Exter CNG1.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड सीएनजी26.498.24 – 10.738-इंच टचस्क्रीन, सनरूफ, LED DRLs, 16-इंच अलॉय व्हील्सडायनामिक, फ्यूचरिस्टिक ग्रिल, डुअल-टोन रूफटर्बोचार्ज्ड इंजन, फीचर-रिच और प्रीमियम इंटीरियर, डायनामिक एक्सटीरियर, भरोसेमंद ब्रांडहाई कीमत, कम बूट स्पेस, रियर सीट कम्फर्ट में सुधार की गुंजाइश
Brezza CNG1.5-लीटर सीएनजी23.297.34 – 9.757-इंच टचस्क्रीन, सनरूफ, LED लाइट्स, 16-इंच अलॉय व्हील्सबोल्ड और एलिगेंट, क्रोम ग्रिल, डुअल-टोन रूफभरोसेमंद और किफायती इंजन, फीचर-रिच और कम्फर्टेबल इंटीरियर, बोल्ड और एलिगेंट एक्सटीरियर, लो मेंटेनेंस कॉस्ट और हाई रीसेल वैल्यूटर्बोचार्ज्ड ऑप्शन नहीं, कम ग्राउंड क्लीयरेंस, रियर सीट स्पेस में सुधार की गुंजाइश

FAQs

यहाँ भारत की धांसू माइलेज वाली सीएनजी एसयूवी के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न दिए गए हैं:

1. भारत में सबसे अच्छी माइलेज वाली CNG एसयूवी कौन सी है?

Fronx CNG भारत में सबसे अच्छी माइलेज वाली सीएनजी एसयूवी है. यह 28.51 किमी/किग्रा का शानदार माइलेज देती है.

2. CNG SUV खरीदने के क्या फायदे हैं?

सीएनजी एसयूवी खरीदने के कई फायदे हैं, जिनमें शामिल हैं:

कम ईंधन लागत: सीएनजी पेट्रोल से काफी सस्ता है, इसलिए आप ईंधन पर काफी बचत कर सकते हैं.
कम प्रदूषण: सीएनजी पेट्रोल की तुलना में कम प्रदूषण का उत्सर्जन करती है, इसलिए आप पर्यावरण की रक्षा में भी योगदान दे रहे हैं.
उच्च माइलेज: सीएनजी SUV आम तौर पर पेट्रोल SUV की तुलना में अधिक माइलेज देती हैं, जिससे आप और भी अधिक बचत कर सकते हैं.
विशाल और आरामदायक: SUV आमतौर पर विशाल और आरामदायक होती हैं, इसलिए वे परिवारों और उन लोगों के लिए एकदम सही हैं जिन्हें बहुत सारा सामान ले जाने की आवश्यकता होती है.

3. सीएनजी एसयूवी खरीदने के क्या नुकसान हैं?

सीएनजी SUV खरीदने के कुछ नुकसान भी हैं, जिनमें शामिल हैं:
सीमित उपलब्धता: भारत में सीएनजी SUV का विकल्प अभी भी सीमित है.
कम पावर: सीएनजी इंजन आम तौर पर पेट्रोल इंजन की तुलना में कम पावरफुल होते हैं.
कम रीसेल वैल्यू: सीएनजी SUV का रीसेल वैल्यू आम तौर पर पेट्रोल एसयूवी की तुलना में कम होता है.
सीमित सीएनजी स्टेशन: भारत में अभी भी सीमित सीएनजी स्टेशन हैं, इसलिए आपको ईंधन भरवाने में परेशानी हो सकती है.

4. मैं सीएनजी एसयूवी का टेस्ट ड्राइव कहाँ ले सकता हूँ?

आप अधिकांश कार डीलरशिप पर सीएनजी एसयूवी का टेस्ट ड्राइव ले सकते हैं. आप कार निर्माता की वेबसाइट पर जाकर या उनके ग्राहक सेवा केंद्र से संपर्क करके टेस्ट ड्राइव अपॉइंटमेंट भी ले सकते हैं.

5. सीएनजी एसयूवी पर लोन कैसे मिल सकता है?

कई बैंक और वित्तीय संस्थान सीएनजी एसयूवी पर लोन देते हैं. आप अपनी पसंद के बैंक या वित्तीय संस्थान से संपर्क करके ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं.

6. सीएनजी एसयूवी का बीमा करवाना कितना आवश्यक है?

सीएनजी एसयूवी का बीमा करवाना उतना ही आवश्यक है जितना किसी अन्य वाहन का. कार बीमा आपको दुर्घटना, चोरी और प्राकृतिक आपदाओं जैसी अप्रत्याशित घटनाओं से वित

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top