7 लाख में सबसे ज्यादा माइलेज देनेवाली 3 SUV Cars! Best SUV Car Under 7 Lakhs 2024

Best SUV Car Under 7 Lakhs 2024: भारत में एसयूवी कारें धूम मचा रही हैं! उनकी स्टाइलिश लुक, बड़ा इंटीरियर, जबरदस्त ग्राउंड क्लीयरेंस और बहुमुखी प्रदर्शन इसे साफ बताते हैं. लेकिन, ज्यादातर एसयूवी काफी महंगी होती हैं और कई खरीदारों की पहुंच से दूर. पर चिंता की कोई बात नहीं! 7 लाख रुपये से भी कम में कुछ शानदार विकल्प मौजूद हैं. इस ब्लॉग पोस्ट में, हम Best SUV Car Under 7 Lakhs 2024 विकल्पों की खोज करेंगे और आपकी ज़रूरतों के हिसाब से बेहतरीन कार चुनने में आपकी मदद करेंगे.

Contents

बेस्ट एसयूवी कारें 7 लाख के बजट में: Best SUV Car Under 7 Lakhs

1. टाटा पंच: एक दमदार शुरुआत:

Best SUV Car Under 7 Lakhs 2024
Best SUV Car Under 7 Lakhs 2024

हमारी रोमांचक यात्रा टाटा पंच के साथ शुरू होती है, जो अक्टूबर 2023 में 4 मीटर से कम एसयूवी सेगमेंट में नया सितारा बनकर उभरी है. यह आकर्षक वाहन टाटा एचबीएक्स कॉन्सेप्ट से प्रेरणा लेता है, जो बोल्ड और स्टाइलिश डिजाइन का बेहतरीन उदाहरण है. स्प्लिट हेडलैम्प सेटअप, सिग्नेचर ग्रिल, डुअल-टोन रूफ और 16-इंच के अलॉय व्हील्स के साथ, पंच आत्मविश्वास से लबालब है.

अंदर आएं, और आपको 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और क्रूज़ कंट्रोल की सुविधा मिलेगी. सुरक्षा सर्वोपरि है, छह एयरबैग, एबीएस, ईबीडी, हिल-होल्ड असिस्ट और ट्रैक्शन कंट्रोल आपकी यात्रा को सुरक्षित बनाते हैं.

बोनट के नीचे, पंच 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ दहाड़ता है, जो 85 बीएचपी पावर और 113 एनएम टॉर्क देता है. आप 5-स्पीड मैनुअल या एएमटी गियरबॉक्स में से किसी एक को चुन सकते हैं, जो एक सहज सवारी सुनिश्चित करते हैं. 366 लीटर के बड़े बूट स्पेस और 20.09 किमी/लीटर के माइलेज के साथ, पंच आपके रोमांच के लिए पूरी तरह तैयार है.

2. निसान मैग्नाइट: वैल्यू चैंपियन:

Best SUV Car Under 7 Lakhs 2024
Best SUV Car Under 7 Lakhs 2024

अगली बारी है निसान मैग्नाइट की, जो दिसंबर 2022 में बाजार में आकर एक सनसनी बन गई. मैग्नाइट में स्लीक और स्पोर्टी डिजाइन है, जिसमें एलईडी हेडलैम्प, डीआरएल, क्रोम ग्रिल और डायमंड-कट अलॉय व्हील्स शामिल हैं.

अंदर, आपको 8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 7-इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, वायरलेस चार्जिंग, एंबियंट लाइटिंग और चार एयरबैग, एबीएस, ईबीडी, रियर पार्किंग कैमरा और हिल-स्टार्ट असिस्ट का भरोसा मिलेगा.

मैग्नाइट को पावर देता है 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन, जो 71 बीएचपी पावर और 96 एनएम टॉर्क देता है. आप 5-स्पीड मैनुअल या सीवीटी गियरबॉक्स का विकल्प चुन सकते हैं, जो आपके ड्राइविंग अनुभव में लचीलापन प्रदान करते हैं. 336 लीटर के बूट स्पेस और 18.75 किमी/लीटर के माइलेज के साथ, मैग्नाइट बजट-सचेत साहसी लोगों के लिए एक आकर्षक विकल्प है.

3. रेनॉल्ट किगर: मैग्नाइट का यार!

Best SUV Car Under 7 Lakhs 2024
Best SUV Car Under 7 Lakhs 2024

किगर, मैग्नाइट की सगी बहन है, प्लेटफॉर्म और इंजन भी दोनों एक जैसे शेयर करते हैं. लेकिन लुक थोड़ा अलग, मस्कुलर और एग्रेसिव डिजाइन, देखने में ये भी कमाल! अंदर भी लगभग सबकुछ मैग्नाइट जैसा ही, सिवाय एक बात के – बड़ा बूट! 405 लीटर का स्पेस, सारा सामान समेट लो! 19 किमी/लीटर का माइलेज भी कमाल है.

ये तो सिर्फ शुरुआत है, और भी कई बजट-फ्रेंडली एसयूवी मौजूद हैं. चुनते समय सिर्फ कीमत नहीं देखनी, रखरखाव का खर्च, सर्विस की उपलब्धता, रीसेल वैल्यू और सुरक्षा रेटिंग्स भी ध्यान रखें. टेस्ट ड्राइव जरूर लें, अपनी जरूरतों को समझें और फिर फैसला करें. तो चलो, अपनी परफेक्ट एसयूवी ढूंढते हैं!

ये भी पढ़िए: 2024 Mahindra Bolero Neo: 10 लाख में सबसे बेहतरीन 7 Seater Car – Stunning Looks

7 लाख के बजट में बेस्ट एसयूवी: तुलनात्मक तालिका

विशेषताटाटा पंचनिसान मैग्नाइटरेनॉल्ट किगर
कीमत (शुरुआती एक्स-शोरूम)रु. 5.99 लाखरु. 6 लाखरु. 6.49 लाख
इंजन और पावर1.2L पेट्रोल, 85 Bhp1.0L पेट्रोल, 71 Bhp1.0L पेट्रोल, 71 Bhp
ट्रांसमिशन5-स्पीड मैनुअल, AMT5-स्पीड मैनुअल, CVT5-स्पीड मैनुअल, AMT
माइलेज20 किमी/लीटर18.75 किमी/लीटर19.17 किमी/लीटर
डिजाइनबोल्ड और स्टाइलिशस्पोर्टी और एलईडी लाइट्समस्कुलर और एग्रेसिव
बूट स्पेस366 लीटर336 लीटर405 लीटर
सुरक्षा फीचर्स6 एयरबैग, ABS, EBD4 एयरबैग, ABS, EBD6 एयरबैग, ABS, EBD, हिल-स्टार्ट असिस्ट
ऑफ-रोडिंगहल्के ऑफ-रोड के लिए उपयुक्तहल्के ऑफ-रोड के लिए उपयुक्तहल्के ऑफ-रोड के लिए उपयुक्त
रीसेल वैल्यूसंभावित रूप से अच्छीसंभावित रूप से अच्छीसंभावित रूप रूप से अच्छी
टेस्ट ड्राइवटाटा डीलरशिपनिसान डीलरशिपरेनॉल्ट डीलरशिप

ध्यान दें: यह तालिका केवल तुलनात्मक उद्देश्यों के लिए है. कीमत, माइलेज और फीचर्स आपके लोकेशन के आधार पर भिन्न हो सकते हैं. कृपया खरीदने से पहले विस्तृत जानकारी लें.

ये भी पढ़िए: 2024 Ford Endeavour के साथ फोर्ड की भारतीय बाजार में वापसी!

FAQs

इन तीनों में से सबसे स्टाइलिश एसयूवी कौन सी है? जवाब:

हर किसी की स्टाइल पसंद अलग होती है, लेकिन टाटा पंच अपने बोल्ड लुक और रेनॉल्ट किगर अपनी एग्रेसिव डिजाइन के लिए काफी पसंद की जाती हैं. अगर आपको एलईडी लाइट्स और स्पोर्टी लुक ज्यादा पसंद है, तो निसान मैग्नाइट अच्छा विकल्प हो सकती है.

सबसे आरामदेह सफर कौन सी एसयूवी देगी? जवाब:

टेस्ट ड्राइव करके ही सबसे आरामदेह एसयूवी का पता लगाया जा सकता है, लेकिन रेनॉल्ट किगर का बड़ा बूट और टाटा पंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर कुछ लोगों को अधिक आराम का एहसास दे सकते हैं.

सबसे किफायती कौन सी एसयूवी है? जवाब:

माइलेज के हिसाब से टाटा पंच थोड़ी आगे है, जो 20 किमी/लीटर का माइलेज देती है. लेकिन सर्विसिंग और पार्ट्स के खर्च के आधार पर अलग-अलग जगहों पर कीमतों में थोड़ा बदलाव हो सकता है.

क्या इनमें ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प है? जवाब:

हां, तीनों ही एसयूवी में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प उपलब्ध है. टाटा पंच में AMT ऑप्शन मिलता है, जबकि निसान मैग्नाइट और रेनॉल्ट किगर में सीवीटी गियरबॉक्स का विकल्प है.

सबसे ज्यादा सेफ्टी फीचर्स कौन सी एसयूवी में हैं? जवाब:

तीनों ही एसयूवी में छह एयरबैग, ABS, EBD जैसे बेसिक सुरक्षा फीचर्स स्टैंडर्ड हैं. हालांकि, रेनॉल्ट किगर में हिल-स्टार्ट असिस्ट का अतिरिक्त फीचर है, जो कुछ ड्राइवर्स के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है.

क्या ये एसयूवी ऑफ-रोडिंग के लिए उपयुक्त हैं?

ये सब-4 मीटर एसयूवी हैं, जिन्हें मुख्य रूप से शहर और हाईवे ड्राइविंग के लिए डिजाइन किया गया है. हालांकि, हल्के ऑफ-रोडिंग के लिए ये कमोबेश उपयुक्त हैं, लेकिन गंभीर ऑफ-रोडिंग के लिए बड़ी और क्षमतावान एसयूवी का चुनाव करना चाहिए.

इनमें किसका रीसेल वैल्यू ज्यादा है? जवाब:

भारतीय बाजार में टाटा और महिंद्रा ब्रांड की गाड़ियों का रीसेल वैल्यू आम तौर पर अच्छा होता है, इसलिए टाटा पंच थोड़ा आगे हो सकती है. हालांकि, बाजार की परिस्थितियों और मॉडल के आधार पर भी इसका असर पड़ सकता है.

टेस्ट ड्राइव के लिए इन एसयूवी को कहां मिल सकता हूं? जवाब:

किसी भी नजदीकी टाटा, निसान और रेनॉल्ट डीलरशिप पर जाकर आप इन एसयूवी की टेस्ट ड्राइव कर सकते हैं. ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेने की सुविधा भी उपलब्ध हो सकती है.

क्या भविष्य में इन एसयूवी के किसी अपडेटेड मॉडल की उम्मीद की जा सकती है? जवाब:

ऑटोमोबाइल बाजार में लगातार बदलाव होता रहता है, इसलिए इन एसयूवी के अपडेटेड मॉडल आने की संभावना जरूर है. हालांकि, फिलहाल कंपनियों की तरफ से ऐसी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है.

अगर इन तीनों के अलावा कोई अच्छा विकल्प हो तो क्या सुझाव देंगे? जवाब:

बजट और जरूरतों के आधार पर कई विकल्प हो सकते हैं. मारुति सुजुकी ब्रेजा,

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top