5 से 7 लाख में भारत की बेस्ट माइलेज वाली कारें: Best Mileage Cars in 7 Lakh

Best Mileage Cars in 7 Lakh: आजकल पेट्रोल की कीमतें आसमान छू रही हैं, ऐसे में हर कोई गाड़ी तलाश रहा है जो दौड़े भी तेज, कम पेट्रोल भी पीए. तो अगर आप भी ऐसी ही गाड़ी खोज रहे हैं तो ये लेख आपके लिए ही है! आज हम बात करेंगे उन बेहतरीन कारों के बारे में जो 5 से 7 लाख रुपये के बजट में आती हैं और माइलेज के मामले में भी कमाल करती हैं. ये कीमतें January 2024 के एक्स-शोरूम और ऑन-रोड की हैं. तो चलिए बिना देरी के देखते हैं ये शानदार गाड़ियां किन-किन खूबियों से लैस हैं!

Contents

Best Mileage Cars in 7 Lakh: 5 से 7 लाख में भारत की बेस्ट माइलेज वाली कारें

1. टाटा पंच (Tata Punch):

Best Mileage Cars in 7 Lakh
Best Mileage Cars in 7 Lakh

2023 के अक्टूबर में लॉन्च हुई पंच, टाटा मोटर्स की नई कॉम्पैक्ट एसयूवी है. ये बोल्ड डिजाइन, स्पेसियस कैबिन और ढेर सारे फीचर्स के साथ आती है. चार वैरिएंट्स में उपलब्ध: Pure, Adventure, Accomplished और Creative. बेस वैरिएंट Pure की एक्स-शोरूम कीमत 5.99 लाख और ऑन-रोड कीमत 6.62 लाख रुपये है. 1.2-लीटर 3-सिलेंडर रेवोट्रॉन पेट्रोल इंजन से लैस है जो 86 बीएचपी पावर और 115 एनएम टॉर्क जनरेट करता है. 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन या AMT गियरबॉक्स के साथ आती है. यह दावा करती है कि 19 किमी/लीटर का माइलेज देती है, जो इस आकार की एसयूवी के लिए काफी प्रभावशाली है.

2. Hyundai Exter

Best Mileage Cars in 7 Lakh: 5 से 7 लाख में भारत की बेस्ट माइलेज वाली कारें
Best Mileage Cars in 7 Lakh: 5 से 7 लाख में भारत की बेस्ट माइलेज वाली कारें

एक और कॉम्पैक्ट एसयूवी, एक्सटर को July 2023 में लॉन्च किया गया था. इसमें फ्यूचरिस्टिक डिजाइन, फ्लोटिंग रूफ और डुअल-टोन कलर स्कीम है. छह वैरिएंट्स में उपलब्ध: EX, EX(o), S, S(O), SX, और SX(O). बेस वैरिएंट EX 1.2 MT की एक्स-शोरूम कीमत 6.10 लाख और ऑन-रोड कीमत 6.70 लाख रुपये है. 1.2-लीटर 4-सिलेंडर रेवोट्रॉन पेट्रोल इंजन से लैस है जो 82 बीएचपी पावर और 113 एनएम टॉर्क जनरेट करता है. 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन या AMT गियरबॉक्स के साथ आती है. 20 किमी/लीटर का माइलेज देने का दावा करती है, जो पंच से थोड़ा बेहतर है.

ये भी पढ़िए: 2024 Mahindra Bolero Neo: 10 लाख में सबसे बेहतरीन 7 Seater Car – Stunning Looks

3. मारुति सुजुकी वैगन आर (Maruti Suzuki Wagon R):

Best Mileage Cars in 7 Lakh
Best Mileage Cars in 7 Lakh

दो दशकों से ज्यादा समय से बाजार में राज कर रही वैगन आर एक लोकप्रिय हैचबैक है. लंबे कैबिन, स्पेसियस इंटीरियर और विश्वसनीय परफॉर्मेंस के लिए जानी जाती है. सात वैरिएंट्स में उपलब्ध: LXI, VXI, VXI (O), ZXI, VXI AGS, VXI (O) AGS और ZXI AGS. बेस वैरिएंट LXI की एक्स-शोरूम कीमत 5.54 लाख और ऑन-रोड कीमत 6.08 लाख रुपये है. 1.2-लीटर 3-सिलेंडर K-सीरीज पेट्रोल इंजन से लैस है जो 65 बीएचपी पावर और 89 एनएम टॉर्क जनरेट करता है. 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन या AGS गियरबॉक्स के साथ आती है. 25 किमी/लीटर का माइलेज देने का दावा करती है, जो इस लिस्ट में सबसे

4. मारुति सुजुकी स्विफ्ट:

Best Mileage Cars in 7 Lakh
Best Mileage Cars in 7 Lakh

स्विफ्ट मारुति सुजुकी की एक लोकप्रिय हैचबैक है जो 15 सालों से भी ज्यादा समय से बाजार में है. यह अपने स्पोर्टी डिजाइन, बेहतरीन हैंडलिंग और शानदार परफॉर्मेंस के लिए जानी जाती है. स्विफ्ट चार वेरिएंट्स में उपलब्ध है: LXI, VXI, ZXI और ZXI+. बेस वेरिएंट, LXI, की कीमत 5.99 लाख रुपये एक्स-शोरूम और 6.61 लाख रुपये ऑन-रोड है. स्विफ्ट में 1.2-लीटर फोर-सिलेंडर K-सीरीज डुअल जेट पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 89 bhp और 113 Nm का टॉर्क पैदा करता है. इंजन को पांच-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन या एएमटी गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है.

स्विफ्ट का दावा है कि यह 13 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है, जो इस लिस्ट में शामिल कारों में सबसे कम है, लेकिन फिर भी इस सेगमेंट की हैचबैक के लिए अच्छा है.

5. टाटा टियागो:

Best Mileage Cars in 7 Lakh
Best Mileage Cars in 7 Lakh

टियागो टाटा मोटर्स की एक स्टाइलिश हैचबैक है जिसे 2016 में लॉन्च किया गया था. यह IMPACT 2.0 डिजाइन फिलॉस्फी पर आधारित है और इसमें एक स्लीक डिजाइन, एक प्रीमियम केबिन और कई सारे फीचर्स शामिल हैं. टियागो छह वेरिएंट्स में उपलब्ध है: XE, XT, XTA, XZ, XZA और XZ+.

बेस वेरिएंट, XE, की कीमत 5.60 लाख रुपये एक्स-शोरूम और 6.19 लाख रुपये ऑन-रोड है. टियागो में 1.2-लीटर थ्री-सिलेंडर Revotron पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 84 bhp और 113 Nm का टॉर्क पैदा करता है. इंजन को पांच-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन या एएमटी गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है. टियागो का दावा है कि यह 19 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है, जो कि पंच के समान है.

ये भी पढ़िए: दिसंबर 2023 में धूम मचाने वाली टॉप 5 एसयूवी! Top 25 Selling SUV Cars in December 2023

Best Mileage Cars in 7 Lakh

कारएक्स-शोरूम कीमत (रु.)वेरिएंट्सइंजनमाइलेज (किमी/लीटर)गियरबॉक्ससीटेंसुरक्षा रेटिंग
मारुति सुजुकी स्विफ्ट5.99 लाख सेLXI, VXI, ZXI, ZXI+1.2L K-Series Dual Jet पेट्रोल13मैनुअल, एएमटी53 स्टार ग्लोबल एनसीएपी
टाटा टियागो5.60 लाख सेXE, XT, XTA, XZ, XZA, XZ+1.2L Revotron पेट्रोल19मैनुअल, एएमटी54 स्टार ग्लोबल एनसीएपी
मारुति सुजुकी वैगनआर5.54 लाख सेLXI, VXI, ZXI, ZXI+, ZXI Plus Dual Tone1.0L K10B पेट्रोल25.19मैनुअल, एएमटी52 स्टार ग्लोबल एनसीएपी
हुंडई ग्रैंड i10 NIOS6.06 लाख सेEra, Magna, Sportz, Nxt1.2L Kappa पेट्रोल20.35मैनुअल, एएमटी53 स्टार ग्लोबल एनसीएपी
मारुति सुजुकी डिजायर6.24 लाख सेLXI, VXI, ZXI, ZXI+1.2L K-Series Dual Jet पेट्रोल22.15मैनुअल, एएमटी53 स्टार ग्लोबल एनसीएपी
टाटा पंच5.99 लाख सेPure, Active, Adventure, Creative, Kaziranga1.2L Revotron पेट्रोल19.5मैनुअल, एएमटी55 स्टार ग्लोबल एनसीएपी
रेनॉल्ट क्विड3 लाख सेXE, RXL, RXT, RXT Easy-R AMT0.8L SCe पेट्रोल25.17मैनुअल, एएमटी52 स्टार ग्लोबल एनसीएपी
मारुति सुजुकी इग्निस5.20 लाख सेZeta, Alpha, Delta1.2L K-Series Dual Jet पेट्रोल20.85मैनुअल, एएमटी53 स्टार ग्लोबल एनसीएपी
डैटसन रेडी-गो2.86 लाख सेA, A Opt, RXE, RXG, RXL, RXT0.8L Smart Control Efficiency पेट्रोल26.01मैनुअल51 स्टार ग्लोबल एनसीएपी
ह्यूंदै सैंट्रो5.05 लाख सेEra, Magna, Sportz, Nxt1.1L Kappa पेट्रोल20.3मैनुअल, एएमटी53 स्टार ग्लोबल एनसीएपी

FAQs

सवाल: इस रेंज में सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कार कौन सी है?

जवाब: मारुति सुजुकी वैगनआर 25.19 किलोमीटर प्रति लीटर का दावा करती है, जो इस लिस्ट में सबसे ज्यादा है.

सवाल: क्या स्विफ्ट कम माइलेज देती है?

जवाब: हां, स्विफ्ट का दावा 13 किलोमीटर प्रति लीटर का है, जो इस लिस्ट में सबसे कम है. लेकिन ये एक हैचबैक कार के लिहाज से अच्छा माइलेज है.

सवाल: ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाली सबसे किफायती कार कौन सी है?

आर और टाटा टियागो दोनों ही एएमटी गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध हैं, और इनकी कीमत काफी करीब है.

जवाब: मारुति सुजुकी वैगन

सवाल: क्या बजट में 7 सीटर कार मिलती है?

जवाब: हां, मारुति सुजुकी ईको 7 सीटर वेरिएंट में आती है. लेकिन ध्यान रखें कि 7 सीटर होने के कारण इसकी माइलेज थोड़ी कम हो सकती है.

सवाल: सेफ्टी के लिहाज से कौन सी कार बेहतर है?

सवाल: मेंटेनेंस के मामले में कौन सी कार सबसे किफायती है?

जवाब: मारुति सुजुकी के स्पेयर पार्ट्स और सर्विस नेटवर्क व्यापक होने के कारण इसकी मेंटेनेंस आम तौर पर किफायती होती है.

सवाल: इनमें से कौन सी कार ड्राइव करने में सबसे मजेदार है?

जवाब: स्विफ्ट अपने स्पोर्टी हैंडलिंग के लिए जानी जाती है, इसलिए ड्राइविंग के शौकीनों को शायद यह ज्यादा पसंद आए.

सवाल: क्या इन कारों में कोई फाइनेंस ऑप्शन भी उपलब्ध है?

जवाब: हां, ज्यादातर कार कंपनियां खुद या किसी फाइनेंस पार्टनर के साथ लोन ऑप्शन उपलब्ध कराती हैं.

सवाल: कौन सी कार टेस्ट ड्राइव के लिए उपलब्ध है?

जवाब: सभी लिस्टेड कारों के डीलरशिप पर टेस्ट ड्राइव के लिए उपलब्ध होने की उम्मीद है.

सवाल: आखिर कौन सी कार मेरे लिए सबसे बेहतर है?

जवाब: यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपकी प्राथमिकताएं क्या हैं. माइलेज, बजट, स्पेस, फीचर्स आदि सभी पक्षों पर विचार करें और फिर टेस्ट ड्राइव जरूर ले लें.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top