2024 TATA Tiago EV और Tigor EV: सबसे बेहतरीन इलेक्ट्रिक कार्स

Contents

2024 TATA Tiago EV

क्या आप एक कॉम्पैक्ट, किफायती और पर्यावरण-अनुकूल कार की तलाश में हैं जो आपकी दैनिक ज़रूरतों को पूरा कर सके? यदि हां, तो आप भारतीय वाहन निर्माता के नवीनतम इलेक्ट्रिक वाहन 2024 TATA Tiago EV को देखना चाहेंगे। 2024 TATA Tiago EV लोकप्रिय टियागो हैचबैक का Battery चालित संस्करण है, जो पिछले कुछ वर्षों से भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक रही है।

टियागो ईवी को दिसंबर 2023 में लॉन्च किया गया था, और यह चिकना और स्पोर्टी डिज़ाइन के साथ सुचारू, शांत और स्मार्ट ड्राइविंग अनुभव प्रदान करता है। इस ब्लॉग पोस्ट में, हम नई Tata Tiago EV की मुख्य विशेषताओं, विशिष्टताओं और कीमतों पर करीब से नज़र डालेंगे, और देखेंगे कि यह आपके लिए एकदम सही कार क्यों हो सकती है।

Key Features

2024 TATA Tiago EV
2024 TATA Tiago EV

नई 2024 TATA Tiago EV कई प्रभावशाली विशेषताओं के साथ आती है जो इसे भीड़ से अलग बनाती है। कुछ प्रमुख विशेषताएं हैं:

  • ZConnect ऐप: टियागो ईवी एक स्मार्टफोन ऐप से लैस है जो आपको कार के विभिन्न पहलुओं, जैसे Battery की स्थिति, चार्जिंग इतिहास, Range, स्थान, सुरक्षा और को दूर से मॉनिटर और नियंत्रित करने की अनुमति देता है। अधिक। आप ऐप के माध्यम से विभिन्न ऑनलाइन सेवाओं जैसे सड़क किनारे सहायता, आपातकालीन अलर्ट, जियो-फेंसिंग और ट्रिप एनालिटिक्स तक भी पहुंच सकते हैं।
  • हरमन इंफोटेनमेंट सिस्टम: टियागो ईवी में 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है जो एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले को सपोर्ट करता है, साथ ही एक प्रीमियम हरमन साउंड सिस्टम है जो स्पष्ट और स्पष्ट ऑडियो गुणवत्ता। आप हाथों से मुक्त और परेशानी मुक्त अनुभव के लिए विभिन्न वॉयस कमांड और स्टीयरिंग-माउंटेड नियंत्रण का भी आनंद ले सकते हैं।
  • सुरक्षा विशेषताएं: टियागो ईवी को आपके और आपके यात्रियों के लिए सुरक्षित और संरक्षित सवारी प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह मानक सुविधाओं के रूप में डुअल एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, रियर पार्किंग सेंसर, रियर कैमरा और कॉर्नर स्टेबिलिटी कंट्रोल के साथ आता है। इसमें एक उच्च शक्ति वाली स्टील बॉडी भी है जो प्रभावों का सामना कर सकती है और एक पैदल यात्री सुरक्षा प्रणाली है जो टक्कर की स्थिति में चोटों को कम कर सकती है।
  • डिज़ाइन और शैली: टियागो ईवी का आधुनिक और आकर्षक लुक है जो इसके गतिशील और भविष्यवादी व्यक्तित्व को दर्शाता है। इसमें क्रोम फिनिश के साथ सिग्नेचर ग्रिल, एलईडी डीआरएल और फॉग लैंप, अलॉय व्हील और एक रियर स्पॉइलर है जो इसे और भी शानदार बनाता है। यह स्पोर्टी और स्टाइलिश अपील है। इसमें एक विशाल और आरामदायक केबिन भी है जिसमें पांच लोग आसानी से बैठ सकते हैं। इसमें एक डुअल-टोन डैशबोर्ड, फैब्रिक सीटें, क्रोम एक्सेंट, और एक कूल्ड ग्लव बॉक्स है जो इसकी सौंदर्य और सुविधा को बढ़ाता है।

Dimensions

2024 TATA Tiago EV
2024 TATA Tiago EV

नई Tata Tiago EV में निम्नलिखित Dimensions हैं:

  • लंबाई: 3765 मिमी
  • चौड़ाई: 1677 मिमी
  • ऊंचाई: 1535 मिमी
  • व्हीलबेस: 2400 मिमी
  • ग्राउंड क्लीयरेंस: 170 मिमी
  • बूटस्पेस: 242 लीटर

Range, Battery, Charge Time और Top Speed

Range
Range

नई Tata Tiago EV में लिथियम-आयन Battery पैक है जिसकी क्षमता 26 kWh है। यह एक बार चार्ज करने पर 200 किमी की Range दे सकता है, जो अधिकांश दैनिक यात्राओं के लिए पर्याप्त है। Battery को दो तरह से चार्ज किया जा सकता है:

  • फास्ट चार्जिंग: टियागो ईवी को 60 मिनट में DC फास्ट चार्जर का उपयोग करके 80% तक चार्ज किया जा सकता है, जो CCS2 मानक के अनुकूल है।
  • सामान्य चार्जिंग: टियागो ईवी को सामान्य एसी चार्जर का उपयोग करके 8 घंटे में 100%** तक चार्ज किया जा सकता है, जिसे 15ए सॉकेट में प्लग किया जा सकता है।

नई Tata Tiago EV की Top Speed 120 किमी/घंटा है, जो एक हैचबैक के लिए काफी अच्छी है। इसमें अच्छा त्वरण है और यह 11 सेकंड में 0 से 100 किमी/घंटा तक जा सकता है।

ये भी पढ़िए: 2024 Tata Nexon EV Facelift Price in India: सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार

चेसिस, सस्पेंशन और ब्रेक

चेसिस
चेसिस

नई Tata Tiago EV में एक मजबूत और विश्वसनीय चेसिस है जो विभिन्न सड़क स्थितियों को संभाल सकता है। इसमें एक फ्रंट सस्पेंशन है जिसमें इंडिपेंडेंट, लोअर विशबोन, कॉइल स्प्रिंग के साथ मैकफर्सन स्ट्रट और एक रियर सस्पेंशन है जिसमें *डुअल पाथ स्ट्रट के साथ सेमी-इंडिपेंडेंट, ट्विस्ट बीम शामिल है। इसमें एक फ्रंट ब्रेक भी है जो डिस्क टाइप है और एक रियर ब्रेक है जो ड्रम टाइप है।

Tata Tiago EV Price in India

Tata Tiago EV Price in India
Tata Tiago EV Price in India

नई Tata Tiago EV दो वैरिएंट में उपलब्ध है: XT और XZ+। इन वेरिएंट्स की एक्सशोरूम कीमतें इस प्रकार हैं:

  • एक्सटी: रु. 9.99 लाख
  • XZ+: रु. 10.99 लाख

इन वेरिएंट्स की ऑन रोड कीमतें राज्य, शहर, कर और बीमा के आधार पर भिन्न हो सकती हैं। हालाँकि, इन वेरिएंट्स की अनुमानित ऑन रोड कीमतें इस प्रकार हैं:

  • एक्सटी: रु. 11.5 लाख
  • XZ+: रु. 12.5 लाख

Summary

नई Tata Tiago EV एक स्मार्ट और स्टाइलिश हैचबैक है जो स्मूद, साइलेंट और स्मार्ट ड्राइविंग अनुभव प्रदान करती है। इसमें Battery से चलने वाला इंजन है जो एक बार चार्ज करने पर 200 किमी की Range दे सकता है, और इसे फास्ट चार्जर का उपयोग करके 60 मिनट में चार्ज किया जा सकता है। इसमें कई प्रभावशाली विशेषताएं भी हैं, जैसे कि ZConnect ऐप, हरमन इंफोटेनमेंट सिस्टम, सुरक्षा सुविधाएं और डिज़ाइन और शैली जो इसे भीड़ से अलग बनाती है।

नई Tata Tiago EV दो वैरिएंट में उपलब्ध है, जिसकी एक्सशोरूम कीमत से शुरू होती है। 9.99 लाख**. यदि आप एक *कॉम्पैक्ट, किफायती और पर्यावरण-अनुकूल* कार की तलाश में हैं जो आपकी दैनिक जरूरतों को पूरा कर सके, तो आप नई Tata Tiago EV को देखना चाहेंगे। यह भविष्य के लिए एक आदर्श कार है। 🚗

ये भी पढ़िए: Upcoming TATA Electric Cars 2024: टाटा का सबसे बड़ा तोहफा

TATA Tigor EV

TATA Tigor EV
TATA Tigor EV

नई 2024 Tata Tigor EV एक कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक सेडान है जो स्टाइल, प्रदर्शन और दक्षता का मिश्रण पेश करती है। यह टाटा मोटर्स के ईवी पोर्टफोलियो का नवीनतम संयोजन है, जिसमें नेक्सॉन ईवी और अल्ट्रोज़ ईवी शामिल हैं। नई 2024 Tata Tigor EV ज़िपट्रॉन तकनीक पर आधारित है, जो टाटा मोटर्स का मालिकाना ईवी आर्किटेक्चर है जो लंबी दूरी, तेज़ चार्जिंग और बेहतर ड्राइविंग अनुभव का वादा करता है। नई 2024 Tata Tigor EV ग्लोबल एनसीएपी से 4-स्टार सुरक्षा रेटिंग प्राप्त करने वाली भारत की पहली कार भी है, जो इसे सड़क पर सबसे सुरक्षित कारों में से एक बनाती है।

Key Features

Key Features
Key Features

नई 2024 Tata Tigor EV की कुछ प्रमुख विशेषताएं इस प्रकार हैं:

  • एक 26 kWh लिथियम-आयन Battery जो 55 kW इलेक्ट्रिक मोटर को शक्ति प्रदान करती है जो 170 Nm का अधिकतम टॉर्क प्रदान करती है।
  • एआरएआई परीक्षण चक्र के अनुसार, एक बार चार्ज करने पर 306 किमी की प्रमाणित Range
  • एक फास्ट चार्जिंग विकल्प जो CCS2 संगत चार्जर का उपयोग करके केवल 60 मिनट में 80% Battery को फिर से भर सकता है। घर या कार्यालय में कार को चार्ज करने के लिए एक नियमित 15A सॉकेट का भी उपयोग किया जा सकता है।
  • एक स्पोर्ट मोड जो कार की त्वरण और प्रतिक्रियाशीलता को बढ़ाता है, जिससे इसे चलाने में और अधिक मज़ा आता है।
  • एक स्मार्ट रीजनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम जो कार की गतिज ऊर्जा को पुनर्प्राप्त करता है और इसे विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित करता है, जिससे Range बढ़ती है और ब्रेक घिसाव कम होता है।
  • एक 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम जो एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले को सपोर्ट करता है, साथ ही हरमन साउंड सिस्टम और डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर को सपोर्ट करता है।
  • एक कनेक्टेड कार तकनीक जो उपयोगकर्ता को मोबाइल ऐप के माध्यम से कार की विभिन्न सुविधाओं, जैसे लॉकिंग/अनलॉकिंग, जलवायु नियंत्रण, स्थान ट्रैकिंग, वाहन स्वास्थ्य और बहुत कुछ तक पहुंचने में सक्षम बनाती है।
  • एक विशाल केबिन जिसमें पांच यात्री आराम से बैठ सकते हैं, साथ ही 316 लीटर का बूट स्पेस है जिसे पीछे की ओर मोड़कर 375 लीटर तक बढ़ाया जा सकता है। सीट।
  • एक चिकना डिज़ाइन जिसमें सिग्नेचर ईवी ग्रिल, डुअल प्रोजेक्टर हेडलैंप, एलईडी डीआरएल, अलॉय व्हील, और ईवी बैजिंग है।

Dimensions

Dimensions
Dimensions

नई 2024 Tata Tigor EV के Dimensions इस प्रकार हैं:

  • लंबाई: 3993 मिमी
  • चौड़ाई: 1677 मिमी
  • ऊंचाई: 1532 मिमी
  • व्हीलबेस: 2450 मिमी
  • ग्राउंड क्लीयरेंस: 176 मिमी
  • कर्ब वज़न: 1150 किग्रा

2024 Tata Tigor EV Price in India

2024 Tata Tigor EV Price in India
2024 Tata Tigor EV Price in India

नई 2024 Tata Tigor EV तीन वेरिएंट में उपलब्ध है: XE, XM, और XZ+। दिसंबर 2023 तक भारत में इन वेरिएंट्स की एक्स-शोरूम और ऑन-रोड कीमतें इस प्रकार हैं:

  • एक्सई: रु. 11.99 लाख (एक्स-शोरूम) और रु. 13.65 लाख (ऑन-रोड)
  • एक्सएम: रु. 12.49 लाख (एक्स-शोरूम) और रु. 14.21 लाख (ऑन-रोड)
  • XZ+: रु. 12.99 लाख (एक्स-शोरूम) और रु. 14.77 लाख (ऑन-रोड)

नई 2024 Tata Tigor EV 3 साल या 1.25 लाख किमी की मानक वारंटी, जो भी पहले हो, और 8 साल या 1.6 लाख किमी की Battery वारंटी के साथ आती है। , इनमें से जो भी पहले हो।

ये भी पढ़िए: Upcoming Toyota Cars in 2024: टोयोटा की नई कार्स अगले लॉन्च होगी

Summary

Summary
Summary

नई 2024 Tata Tigor EV एक स्मार्ट और स्टाइलिश इलेक्ट्रिक सेडान है जो लंबी दूरी, तेज़ चार्जिंग और बेहतर ड्राइविंग अनुभव प्रदान करती है। यह एक सुरक्षित और विशाल कार है जो कई सुविधाओं और तकनीकों के साथ आती है। नई 2024 Tata Tigor EV एक किफायती और पर्यावरण-अनुकूल कार की तलाश करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए एक बढ़िया विकल्प है जो प्रदर्शन और आराम से समझौता नहीं करती है।

FAQs

1.Tata Tiago EV क्या है और इसमें क्या खासियतें हैं?

टाटा टियागो ईवी एक इलेक्ट्रिक हैचबैक कार है जो अपने दमदार फीचर्स और इलेक्ट्रिक ड्राइविंग Range के लिए प्रसिद्ध है। इसमें कौन-कौन सी खासियतें हैं?

2. क्या Tiago EV का डिज़ाइन और शैली आकर्षक है?

टियागो ईवी का डिज़ाइन और शैली कैसे हैं और इसमें कौन-कौन से आकर्षक फीचर्स शामिल हैं?

3. Tiago EV की Battery और Range के बारे में बताएं।

टियागो ईवी की Battery क्या है और एक चार्ज में इसकी कितनी Range हो सकती है?

4. ZConnect ऐप कैसे कार को और स्मार्ट बनाता है?

ZConnect ऐप कैसे कार को और आपको कौन-कौन सी सुविधाएं प्रदान करता है?

5. टियागो ईवी की सुरक्षा विशेषताएं कौन-कौन सी हैं?

टियागो ईवी में कौन-कौन सी सुरक्षा विशेषताएं शामिल हैं और इससे सुरक्षित यात्रा कैसे संभव है?

6. Tiago EV के चार्जिंग विकल्पों के बारे में जानकारी।

टियागो ईवी को कैसे और कितने समय में चार्ज किया जा सकता है, इसके चार्जिंग विकल्पों पर चर्चा करें।

7. Tiago EV की कीमतों में कौन-कौन सी वेरिएंट्स हैं?

टियागो ईवी की कीमतों में कौन-कौन सी वेरिएंट्स हैं और इनके बीच क्या अंतर है?

8. Tiago EV का इंफोटेनमेंट सिस्टम कैसा है?

टियागो ईवी में इंफोटेनमेंट सिस्टम कैसा है और यह कौन-कौन सी सुविधाएं प्रदान करता है?

9. Tiago EV की ड्राइविंग परफॉर्मेंस कैसी है?

टियागो ईवी की ड्राइविंग परफॉर्मेंस कैसी है और इसमें कौन-कौन सी तकनीकी विशेषताएं हैं?

10.Tata Tiago EV के लिए उपलब्ध Dimensions क्या हैं?

टाटा टियागो ईवी के Dimensions जैसे लंबाई, चौड़ाई, ऊंचाई, ग्राउंड क्लीयरेंस, और बूटस्पेस के बारे में विस्तार से जानकारी दें।

11. 2024 Tata Tigor EV की मुख्य विशेषताएं क्या हैं?

नई 2024 Tata Tigor EV की मुख्य विशेषताएं शामिल हैं – 26 kWh Battery, 306 किमी की प्रमाणित Range, फास्ट चार्जिंग, स्मार्ट रीजनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम, स्पोर्ट मोड, और 7-इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम।

12. 2024 Tata Tigor EV का कीमत क्या है और उपलब्ध वेरिएंट्स कौन-कौन सी हैं?

नई 2024 Tata Tigor EV तीन वेरिएंट्स में उपलब्ध है: XE, XM, और XZ+। कीमतें: एक्सई – रु. 11.99 लाख, एक्सएम – रु. 12.49 लाख, और XZ+ – रु. 12.99 लाख (एक्स-शोरूम)।

13. टिगोर ईवी की Battery और चार्जिंग से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी दें।

टिगोर ईवी की Battery 26 kWh लिथियम-आयन है जो 306 किमी की प्रमाणित Range देती है। इसमें फास्ट चार्जिंग ऑप्शन है, जिससे 60 मिनट में 80% चार्ज हो सकता है।

14. 2024 Tata Tigor EV की सुरक्षा विशेषताएं क्या हैं?

नई 2024 Tata Tigor EV 4-स्टार सुरक्षा रेटिंग से सुरक्षित है, जो इसे भारत की पहली कारों में से एक बनाती है।

15. 2024 Tata Tigor EV की डिज़ाइन और स्पष्टता कैसी है?

2024 Tata Tigor EV में सिग्नेचर ईवी ग्रिल, डुअल प्रोजेक्टर हेडलैंप, एलईडी डीआरएल, अलॉय व्हील, और ईवी बैजिंग शामिल हैं, जो इसे एक चिकना और आकर्षक डिज़ाइन देते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top