2024 Nissan X-Trail: इसके सामने Fortuner को भूल जाओगे

2024 Nissan X-Trail एक SUV है जो भारत में दिसंबर 2023 में लॉन्च होने की उम्मीद है। इसकी अपेक्षित मूल्य रेंज रुपये 26.00 – 32.00 लाख है। 2024 Nissan X-Trail में कई विशेषताएँ और विशेषिकाएँ हैं जो इसे एक आकर्षक और पॉवरफुल SUV बनाती हैं। इस लेख में हम 2024 Nissan X-Trail के शीर्ष मॉडल की विशेषताओं के बारे में विस्तार से जानेंगे।

2024 Nissan X-Trail Dimensions

2024 Nissan X-Trail Dimensions
2024 Nissan X-Trail Dimensions

2024 Nissan X-Trail की लम्बाई 4630 मिमी, चौड़ाई 1785 मिमी, और ऊंचाई 1685 मिमी है। इसकी व्हीलबेस 2630 मिमी है और ग्राउंड क्लियरेंस 200 मिमी है। इसमें 5 लोगों को बैठाने की क्षमता है और बूट स्पेस 479 लीटर है। इसका कर्ब वजन 1618 किलोग्राम है और ग्रॉस वजन 2130 किलोग्राम है। इसका ईंधन टैंक क्षमता 65 लीटर है।

आयाममूल्य
लम्बाई4630 मिमी
चौड़ाई1785 मिमी
ऊंचाई1685 मिमी
व्हीलबेस2630 मिमी
ग्राउंड क्लियरेंस200 मिमी
बूट स्पेस479 लीटर
कर्ब वजन1618 किलोग्राम
ग्रॉस वजन2130 किलोग्राम
ईंधन टैंक क्षमता65 लीटर

Engine, Mileage & Performance of 2024 Nissan X-Trail

Engine, Mileage & Performance of 2024 Nissan X-Trail
Engine, Mileage & Performance of 2024 Nissan X-Trail

2024 Nissan X-Trail में एक डीजल इंजन है जिसका विशेष गति विस्तार 1995 सीसी है। इसका अधिकतम शक्ति उत्पादन 142 बीएचपी @ 4000 आरपीएम है और अधिकतम टॉर्क उत्पादन 200 एनएम @ 2000 आरपीएम है। इसमें 4 सिलिंडर और डीओएचसी वाल्व कॉन्फ़िगरेशन है। इसका ट्रांसमिशन प्रकार मैनुअल है और इसमें 6 स्पीड गियर बॉक्स है। इसका ड्राइव प्रकार एडब्ल्यूडी (ऑल व्हील ड्राइव) है।

New Nissan X-Trail की माइलेज और शीर्ष गति अभी आधिकारिक रूप से घोषित नहीं की गई है, लेकिन अपेक्षित माइलेज लगभग 15 किलोमीटर प्रति लीटर हो सकता है और अपेक्षित शीर्ष गति लगभग 180 किमी/घंटा हो सकती है।

इंजनमूल्य
इंजन प्रकारडीजल
इंजन विस्तार1995 सीसी
अधिकतम शक्ति142 बीएचपी @ 4000 आरपीएम
अधिकतम टॉर्क200 एनएम @ 2000 आरपीएम
सिलिंडरों की संख्या4
वाल्व कॉन्फ़िगरेशनडीओएचसी
ट्रांसमिशन प्रकारमैनुअल
गियर बॉक्स6 स्पीड
ड्राइव प्रकारएडब्ल्यूडी

Exterior Looks of 2024 Nissan X-Trail

2024 Nissan X-Trail
2024 Nissan X-Trail

2024 Nissan X-Trail की बाहरी दिखावट बहुत ही स्टाइलिश और मॉडर्न है। इसके सामने में एक वी-आकार क्रोम ग्रिल है जो कि निसान लोगो के साथ आता है। इसके हेडलाइट्स एलईडी प्रोजेक्टर लैम्प्स हैं जो कि डेटाइम रनिंग लाइट्स के साथ हैं। इसके फॉग लाइट्स भी एलईडी हैं जो कि बम्पर में इंटीग्रेट हैं। इसका बोनट मस्क्यूलर लाइन्स के साथ आता है जो कि इसकी स्पोर्टी लुक को बढ़ावा देता है।

इसके पीछे में एक रूफ-माउंटेड स्पॉइलर है जो कि एलईडी स्टॉप लैम्प के साथ आता है। इसके टेल लाइट्स भी एलईडी हैं जो कि बूमरैंग शेप में हैं। इसके बम्पर में एक स्किड प्लेट और ड्यूल एक्जॉस्ट पाइप्स हैं जो कि इसकी प्रीमियम दिखावट को दिखाते हैं। इसका बूट लिड में एक मोशन एक्टिवेटेड लिफ्टगेट विथ फुट सेंसर फीचर है जो कि सुविधा के लिए मददगार है।

इसकी साइड प्रोफ़ाइल में एक स्लीक और एयरोडाइनामिक डिज़ाइन है। इसके डोर हैंडल्स और आउटसाइड रियर व्यू मिरर्स (ओआरवीएम) क्रोम फिनिश के हैं। ओआरवीएम्स इलेक्ट्रिकली समायोजनीय और फोल्डेबल हैं और टर्न इंडिकेटर्स के साथ आते हैं। इसके विंडोज़ काले हैं और इसमें रेन सेंसिंग वाइपर्स भी हैं। इसके व्हील्स एलॉय व्हील्स हैं जो कि आकार में 18 इंच के हैं।

ये भी पढ़िए: 2024 Kia Carens CNG: अब 7 Seater में Ertiga से भी ज्यादा माइलेज

Interior Features of 2024 Nissan X-Trail

Interior Features of 2024 Nissan X-Trail
Interior Features of 2024 Nissan X-Trail

2024 Nissan X-Trail का आंतरिक बहुत ही बड़ा और सुविधाजनक है। इसमें लीथर सीट्स हैं जो कि हीटेड सीट्स फीचर के साथ आते हैं। ड्राइवर सीट आठ-तरफा समायोजनीय है और लम्बर सपोर्ट फीचर भी है। पीछे की सीटें फोल्डेबल हैं और वेंटिलेटेड फीचर भी है। इसमें तीन-जोन एसी (एयर कंडीशनर) है जिसमें ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल फीचर के साथ आता है। इसमें पीछे के एसी वेंट्स और ग्लव बॉक्स कूलिंग फीचर भी हैं।

इसमें एक 12.3 इंच का कलर टच-स्क्रीन डिस्प्ले है जिसमें नैविगेशन फीचर के साथ आता है। इसमें एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी फीचर भी हैं। इसमें एक बोस प्रीमियम ऑडियो सिस्टम है जो कि सराउंड साउंड अनुभव प्रदान करता है। इसमें निसान कनेक्ट कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी फीचर भी है जो कि स्मार्टफोन से कार को कंट्रोल करने में मदद करता है।

इसमें कई और सुविधाएँ हैं जो कि सुविधा और सुविधा के लिए उपयोगी हैं, जैसे कि पावर स्टीयरिंग, पावर विंडोज़, रिमोट ट्रंक ओपनर, रिमोट ईंधन लिड ओपनर, कम ईंधन चेतावनी लाइट, एक्सेसरी पावर आउटलेट, ट्रंक लाइट, वैनिटी मिरर, पीछे की पठन प्रकार, पीछे की सीट हेडरेस्ट, पीछे की सीट सेंटर आर्म रेस्ट, हाइट एडजस्टेबल फ्रंट सीट बेल्ट्स, कप होल्डर्स, इंजन स्टार्ट/स्टॉप बटन, सेंट्रल कंसोल आर्मरेस्ट, मोशन एक्टिवेटेड लिफ्टगेट विथ फुट सेंसर, सन रूफ, मून रूफ, साइड स्टेपर, आदि।

Safety Features of 2024 Nissan X-Trail

2024 Nissan X-Trail में कई सुरक्षा विशेषताएँ हैं जो कि यातायातकर्ताओं और ड्राइवर को सुरक्षित रखती हैं। इसमें दोहरी मुख्य एयरबैग्स हैं जो कि ड्राइवर और सहयायक ड्राइवर को मुख्य प्रदर्शन में सुरक्षित रखते हैं। इसमें एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस) है जो कि पहिए लॉक होने से रोकता है और ब्रेकिंग डिस्टेंस को कम करता है। इसमें इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (ईबीडी) है जो कि ब्रेक्स का फोर्स डिस्ट्रीब्यूट करता है और स्थिरता को बनाए रखता है।

इसमें ब्रेक असिस्ट (बीए) है जो कि आपातकालीन ब्रेकिंग में ब्रेक पेडल को दबाने में मदद करता है। इसमें व्हीकल डायनामिक कंट्रोल (वीडीसी) है जो कि ओवरस्टीयर और अंडरस्टीयर स्थितियों में व्हीकल को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसमें ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम (टीसीएस) है जो कि पहिए स्पिन को रोकता है और ट्रैक्शन को बेहतर बनाता है।

इसमें हिल स्टार्ट असिस्ट (एचएसए) है जो कि ऊंची सड़क पर व्हीकल को रोल बैक होने से रोकता है। इसमें हिल डिसेंट कंट्रोल (एचडीसी) है जो कि नीचे की दिशा में व्हीकल की गति को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसमें ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटरिंग (बीएसएम) है जो कि ड्राइवर को साइड ब्लाइंड स्पॉट में आने वाली गाड़ियों के बारे में चेतावनी देता है। इसमें रियर क्रॉस ट्रैफिक अलर्ट (आरसीटीए) है जो कि पार्किंग लेने के लिए ड्राइवर को पीछे से आने वाली ट्रैफिक के बारे में चेतावनी देता है।

इसमें 360 डिग्री कैमरा है जो कि ड्राइवर को सभी ओर से दिखावट देता है और पार्किंग और मैन्युवरिंग में मदद करता है। इसमें ऑटो इमर्जेंसी ब्रेकिंग (एईबी) है जो कि सामने की टक्कर के जोखिम को डिटेक्ट करके ब्रेक्स को स्वचालित रूप से लागू करता है। इसमें एडाप्टिव क्रूज कंट्रोल (एसीसी) है जो कि प्रीसेट गति और दूरी को बनाए रखकर व्हीकल को क्रूज मोड में चलाता है।

2024 Nissan X-Trail की क्रैश टेस्ट रेटिंग अभी आधिकारिक रूप से घोषित नहीं की गई है, लेकिन अपेक्षित रेटिंग लगभग 4 या 5 सितारे हो सकती है।

ये भी पढ़िए: 2024 Kia EV6: ख़ूबसूरत और जबरदस्त Electric Car – Stunning Photos

New 2024 Nissan X-Trail Price in India

2024 Nissan X-Trail भारत में अपेक्षित प्रकार हैं:

प्रकारएक्स-शोरूम मूल्यऑन रोड मूल्य
XEरुपये 26.00 लाखरुपये 30.17 लाख
XLरुपये 28.00 लाखरुपये 32.46 लाख
XVरुपये 30.00 लाखरुपये 34.75 लाख
SLरुपये 32.00 लाखरुपये 37.04 लाख

सामान्य प्रश्न (FAQs)

Q: New Nissan X-Trail कब लॉन्च होगा भारत में?

A: 2024 Nissan X-Trail भारत में दिसंबर 2023 में लॉन्च होने की उम्मीद है।

Q: New Nissan X-Trail का माइलेज कितना है?

A: New Nissan X-Trail का माइलेज अभी आधिकारिक रूप से घोषित नहीं किया गया है, लेकिन अपेक्षित माइलेज लगभग 15 किलोमीटर प्रति लीटर हो सकता है।

Q: New Nissan X-Trail हाइब्रिड एसयूवी है?

A: हां, New Nissan X-Trail हाइब्रिड एसयूवी भी आता है जिसमें पेट्रोल इंजन और इलेक्ट्रिक मोटर दोनों होते हैं। हाइब्रिड वेरिएंट का पावर आउटपुट 204 पीएस (2WD) और 213 पीएस (4WD) होता है।

Q: New Nissan X-Trail का टॉप स्पीड कितनी है?

A: New Nissan X-Trail की टॉप स्पीड अभी आधिकारिक रूप से घोषित नहीं की गई है, लेकिन अपेक्षित टॉप स्पीड लगभग 180 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है।

Q: New Nissan X-Trail में सन रूफ फीचर उपलब्ध है?

A: हां, New Nissan X-Trail में सन रूफ फीचर उपलब्ध है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Comments are closed.

Scroll to Top