2024 Maruti Ertiga: 10 लाख में सबसे सस्ती 7 Seater Car

भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी अपनी बहुप्रतीक्षित 2024 Maruti Ertiga को देश में लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है। ये सात-सीटर एमपीवी काफी धूम मचाने वाली है, क्योंकि इसमें कई सारे नए फीचर्स, डिजाइन बदलाव और बेहतर परफॉर्मेंस देखने को मिलेंगे। तो चलिए अब और इंतजार नहीं करते और सीधे तौर पर नई एर्टिगा की खासियतों पर नजर डालते हैं।

2024 Maruti Ertiga

ये 2024 Maruti Ertiga देखने में जितनी खूबसूरत है, इस्तेमाल करने में भी उतनी ही शानदार है. 7-सीटर वाली ये एमपीवी आपके पूरे परिवार के लिए एकदम परफेक्ट है. चाहे घूमने जाना हो, पिकनिक मनानी हो या फिर रोजाना के काम हों, ये हर जगह आपके साथ रहेगी.

1. ज़बरदस्त इंजन और बढ़िया माइलेज

2024 Maruti Ertiga के हुड के नीचे एक दमदार K-सीरीज 1.5-लीटर डुअल जेट, डुअल VVT इंजन होगा, जो स्मार्ट हाइब्रिड तकनीक से लैस होगा। ये कॉम्बो 103 bhp का पावर और 138 Nm का टॉर्क देता है, जिससे गाड़ी हवा की तरह उड़ेगी। साथ ही, ये BS6 उत्सर्जन मानकों का भी पालन करती है, मतलब कम धुआं और ज्यादा माइलेज!

ये 5 धमाकेदार फीचर्स हैं Hyundai Creta Facelift में, जिन्हें सुनकर हो जाओगे दीवाने!

2. आलीशान और आरामदेह केबिन

नई 2024 Maruti Ertiga के अंदर बैठते ही आपको एक लक्ज़री फील मिलेगा। डुअल-टोन डैशबोर्ड, लेदर-रैप्ड स्टीयरिंग व्हील और गियर नॉब के साथ ये गाड़ी देखने में ही कमाल की लगती है। क्रोम लहजे और लकड़ी के इंसर्ट के इस्तेमाल से केबिन का माहौल और भी शानदार हो गया है।

इसके अलावा, 7-इंच स्मार्टप्ले प्रो टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ एंड्रॉयड ऑटो और ऐपल कारप्ले जैसी फीचर्स गाड़ी को और भी हाई-टेक बनाते हैं। आप अपनी पसंदीदा म्यूजिक सुन सकते हैं, मैप्स देख सकते हैं और कॉल भी लगा सकते हैं। मारुति की सुजुकी कनेक्ट तकनीक के साथ आप गाड़ी को ट्रैक भी कर सकते हैं और इसकी हेल्थ के बारे में भी जानकारी रख सकते हैं।

ये भी पढ़िए: महिंद्रा की धमाकेदार एंट्री 2024 में – 7 शानदार कारें होने वाली हैं लॉन्च! Mahindra New Car Launch 2024

3. एंटीरियर लुक: स्पोर्टी और स्टाइलिश

बाहर से देखने में भी 2024 Maruti Ertiga काफी हटके लगती है। नए ग्रिल डिज़ाइन, प्रोजेक्टर यूनिट से लैस LED हेडलैम्प्स और LED DRL के साथ ये गाड़ी काफी स्पोर्टी दिखती है। LED टेल लैंप, फॉग लैंप, रूफ रेल्स, अलॉय व्हील्स और कलर-कोडेड डोर हैंडल और बंपर्स इसके लुक को और निखारते हैं।

4. नए फीचर्स से भरपूर

मारुति सुजुकी ने 2024 Ertiga के केबिन को कुछ नए और इनोवेटिव फीचर्स के साथ और भी शानदार बनाया है। अब इसमें ऑटोमैटिक वेरिएंट्स में पैडल शिफ्टर्स दिए गए हैं, जिससे गियर बदलना और भी आसान हो गया है। सुजुकी कनेक्ट तकनीक के साथ आप कई तरह के स्मार्ट फीचर्स का इस्तेमाल कर सकते हैं, जैसे कि इमरजेंसी अलर्ट और ड्राइविंग व्यवहार विश्लेषण। गाड़ी की सुरक्षा के लिए इसमें ESP (इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम) और हिल होल्ड असिस्ट जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। नए कलर ऑप्शन, जिनमें पर्ल डिग्निटी ब्राउन और मिडनाइट ब्लैक शामिल हैं, के साथ आप अपनी पसंद का रंग चुन सकते हैं।

7 लाख के टाइट बजट में सबसे बेहतरीन कार्स: Cars Under 7 Lakh Rs

5. पैसा वसूल एमपीवी

तो कुल मिलाकर, 2024 Maruti Ertiga एक ऐसी एमपीवी है जो आपके पूरे परिवार को खुश कर देगी. ये देखने में खूबसूरत है, इस्तेमाल करने में आसान है और सुरक्षित भी है. और सबसे अच्छी बात ये है कि इसकी कीमत भी काफी किफायती है, जो 8.64 लाख रुपये से 13.08 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच है.

2024 Maruti Ertiga: एक झलक

विवरणजानकारी
इंजन1.5-लीटर K-सीरीज, 103 bhp पावर और 138 Nm टॉर्क, स्मार्ट हाइब्रिड तकनीक
इंटीरियरडुअल-टोन डैशबोर्ड, लेदर-रैप्ड स्टीयरिंग व्हील और गियर नॉब, क्रोम लहजे और लकड़ी के इंसर्ट, 7-इंच स्मार्टप्ले प्रो टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम
सनरूफनहीं
ट्रांसमिशन6-स्पीड ऑटोमैटिक (पैडल शिफ्टर्स के साथ) और मैनुअल
माइलेजअनुमानित 18-20 किमी/लीटर (पेट्रोल), 25-28 किमी/लीटर (CNG)
सेफ्टी फीचर्सESP, हिल होल्ड असिस्ट
कीमत8.64 लाख रुपये – 13.08 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली)
लॉन्चइसी महीने के अंत में
कलर ऑप्शनPearl Dignity Brown, Midnight Black, Nexa Blue, Magma Grey, Arctic White, Silky Silver
टेस्ट ड्राइवउपलब्ध
खासियतेंशानदार इंजन, आरामदायक इंटीरियर, फीचर्स से भरपूर इंफोटेनमेंट सिस्टम, किफायती कीमत
प्रतिस्पर्धीMahindra Marazzo, Renault Triber, Toyota Innova Crysta, Kia Carnival

इस महीने लॉन्च होने वाली 3 शानदार SUV Cars: New Car Launch January 2024

FAQs

नई एर्टिगा में कौन सा इंजन लगा है?

इसमें 1.5-लीटर K-सीरीज इंजन लगा है जो 103 bhp का पावर और 138 Nm का टॉर्क देता है. ये स्मार्ट हाइब्रिड तकनीक के साथ आता है, जिससे गाड़ी ज्यादा माइलेज देती है और कम प्रदूषण करती है.

इसका इंटीरियर कैसा है?

एर्टिगा का इंटीरियर काफी प्रीमियम और आरामदायक है. इसमें डुअल-टोन डैशबोर्ड, लेदर-रैप्ड स्टीयरिंग व्हील और गियर नॉब, क्रोम लहजे और लकड़ी के इंसर्ट दिए गए हैं. साथ ही, इसमें 7-इंच का स्मार्टप्ले प्रो टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम भी लगा है जो काफी फीचर्स वाला है.

क्या इसमें सनरूफ भी है?

नहीं, 2024 Maruti Ertiga में सनरूफ नहीं दिया गया है.

क्या ये ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आती है?

जी हां, एर्टिगा अब 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ भी आती है, जिसमें पैडल शिफ्टर्स भी दिए गए हैं. मैनुअल ट्रांसमिशन का ऑप्शन भी उपलब्ध है.

इसकी माइलेज कितनी है?

मारुति सुजुकी ने अभी तक एर्टिगा की आधिकारिक माइलेज का खुलासा नहीं किया है, लेकिन अनुमान लगाया जा रहा है कि ये पेट्रोल पर 18-20 किमी/लीटर और CNG पर 25-28 किमी/लीटर का माइलेज दे सकती है.

क्या इसमें कोई नए सेफ्टी फीचर्स भी दिए गए हैं?

जी हां, इसमें ESP (इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम) और हिल होल्ड असिस्ट जैसे नए सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं.

इसकी कीमत कितनी है?

2024 Maruti Ertiga की कीमत 8.64 लाख रुपये से 13.08 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच है.

इसके कब लॉन्च होगी?

ये एमपीवी इसी महीने के अंत में लॉन्च होने वाली है.

इसके कौन-कौन से कलर ऑप्शन उपलब्ध हैं?

ये 6 अलग-अलग कलर ऑप्शन में उपलब्ध है, जिनमें Pearl Dignity Brown, Midnight Black, Nexa Blue, Magma Grey, Arctic White और Silky Silver शामिल हैं.

क्या इसका टेस्ट ड्राइव लिया जा सकता है?

जी हां, आप अपने नजदीकी मारुति सुजुकी शोरूम में जाकर इसका टेस्ट ड्राइव ले सकते हैं.

इसकी सबसे बड़ी खासियत क्या है?

इसकी सबसे बड़ी खासियत है इसका शानदार इंजन, आरामदायक इंटीरियर, फीचर्स से भरपूर इंफोटेनमेंट सिस्टम और किफायती कीमत.

क्या ये अपने प्रतिस्पर्धियों से बेहतर है?

इसका सीधा मुकाबला Mahindra Marazzo, Renault Triber, Toyota Innova Crysta और Kia Carnival जैसी MPVs से होगा. ये गाड़ियों से तुलना करने पर इसकी अपनी खासियतें हैं, जैसे कि ज्यादा माइलेज और किफायती कीमत. हालांकि, अंतिम निर्णय लेने से पहले इन सभी गाड़ियों की टेस्ट ड्राइव लेना और तुलना करना जरूरी है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top